ताज़ा खबर
 

सफर से ऐन पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे ने शुरू किया नया सिस्‍टम

अभी तक टीटीई के पास एक चार्ट होता है। इसमें वे पैसेंजर के सीट पर मिलने पर टिक करते जाते हैं लेकिन खाली सीट होने पर वह खाली ही रह जाती है।

Author नई दिल्ली। | February 11, 2016 8:31 PM
हैंड हेल्‍ड टर्मिनल की मदद से खाली सीटों की जानकारी बुकिंग सिस्‍टम तक पहुंच जाएगी।

अब ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी पहले से ही मिल जाएगी। इससे अगले स्‍टेशनों पर अंतिम वक्‍त में भी यात्रियों को टिकट मिल सकेगा। रेलवे के हैंड हेल्‍ड टर्मिनल से यह संभव होगा। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को इस नए सिस्‍टम की शुरुआत की। मोबाइल से कुछ बड़े आकार का यह उपकरण अब ट्रेनों में टीटीई को दिया जाएगा। रास्‍ते में जांच के दौरान टीटीई को जो सीटें खाली मिलेंगी उनके बारे में जानकारी सीधे सिस्‍टम तक पहुंच जाएगी। इससे अन्‍य यात्री भी टिकट खरीद सकेंगे।

Read Alsoकुलियों को ‘लगेज असिस्‍टेंट’ बनाने जा रहा भारतीय रेल, जानें क्‍या है सुरेश प्रभु की प्‍लानिंग

अभी तक टीटीई के पास एक चार्ट होता है। इसमें वे पैसेंजर के सीट पर मिलने पर टिक करते जाते हैं लेकिन खाली सीट होने पर वह खाली ही रह जाती है। अब नए सिस्‍टम में टीटीई के पास चार्ट की जगह यह उपकरण होगा। इसकी मदद से टीटीई हाथोंहाथ पैसेंजर की गैर मौजूदगी दर्ज कर लेगा। इस तरह से अगले स्‍टेशन पर यह जानकारी पहुंच जाएगी कि अंतिम वक्‍त में ट्रेन में कितने पैसेंजर सवार नहीं हुए और कितनी सीटें खाली है। यह जानकारी टिकट बुकिंग के सर्वर पर चली जाएगी।

Read Alsoट्रेन में 3 सुविधाएं शुरू: 25 तरह की चाय, 140 रु. में घर ले जा सकेंगे बेड रोल, बदल पाएंगे बोर्डिंग स्‍टेशन

अधिकारियों के अनुसार फिलहाल यह प्रयोग दिल्‍ली से चलने वाली शताब्‍दी ट्रेनों में ही किया जाएगा। बाद में इसे दुरंतो, राजधानी और मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों में भी शुरु किया जाएगा।

रेलवे ने हाल ही में अत्‍याधुनिक बोगियों वाली नई ट्रेन भी शुरू की है। क्लिक करदे‍खिए तस्‍वीरें:

new train, indian railway, new indian train, new compartment train, IRCTC, indian railway, indian railway, new train coaches, irctc, railway booking, New railway Coaches, indian Railway pic, indian railway photos, refurbished coaches, improved interior, Mahamana Express, Mahamana Express Speed, Mahamana Express fare, Delhi, Varanasi, Delhi to varanasi, Indian railways सप्ताह में तीन दिन चलने वाली महामना एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के बीच की यात्रा 14 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App