ताज़ा खबर
 

एक कॉल पर कैंसिल होगा रेल टिकट, 24 घंटे में वापस ले सकेंगे पैसे

अगर टिकट ऑनलाइन बुक किया गया है तो टिकट के पैसे सीधे अकाउंट में जमा कर दिए जाएंगे।
Author नई दिल्ली | April 29, 2016 17:25 pm
अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने के लिए भागकर स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

रेलवे अब यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा शुरू करने जा रही है। अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने के लिए भागकर स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यात्री अब सिर्फ एक कॉल पर अपना टिकट कैंसिल करवा पाएंगे। टिकट कैंसिल करने के लिए यात्रियों को रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर अपने टिकट से जुड़ी तमाम डिटेल बताने के बाद ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से ओटीपी या पासवर्ड मिलेगा। टिकट रद्द होने को 24 घंटे के भीतर कभी भी रेलवे के किसी भी रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचकर आपको ये ओटीपी बताना पड़ेगा। जिसके बाद ग्राहक को उसके टिकट के पैसे वापस मिल जाएंगे।

Read Also: 12वीं का छात्र है रेलवे को लाखों की चपत लगाने वाला IRCTC का हैकर, 30 सेकेंड में हैक कर लेता था साइट

अगर टिकट ऑनलाइन बुक किया गया है तो टिकट के पैसे सीधे अकाउंट में जमा कर दिए जाएंगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज (29 अप्रैल) इस योजना को लांच किया। अब आप बस एक फोन पर आप अपना टिकट कैंसिल करवा पाएंगे। हालांकि लोगों का यह भी कहना है कि 139 हेल्पलाइन नंबर पहले से ही अधिक बोझ के चलते ठीक से काम नहीं कर पाती।हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि 10 मई से पहले रेलवे इस समस्या को सुधार लेगा।

Read Also: गतिमान के बाद रेलवे की एक और सौगात, मुंबई में चलेगी 12 डिब्‍बों वाली AC लोकल ट्रेन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.