ताज़ा खबर
 

150 रुपए किलो तक पहुंच सकता है प्याज का दाम, जानें क्या है इसकी वजह?

कई ट्रेडर्स ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में गैरकानूनी तरीके से सब्जियां बांग्लादेश भेजी जा रही हैं। इससे कोलकाता में सब्जियों के दाम बढ़ सकते हैं।

Author कोलकाता | Updated: December 4, 2019 11:02 AM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

पूरे देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। माना जा रहा है कि यह जल्द ही 150 रुपए किलो तक पहुंच सकते हैं। यह दावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सब्जी विक्रेताओं ने किया है। उन्होंने बताया कि मेट्रो सिटी के अधिकतर मार्केट्स में प्याज के दाम इस वक्त 110 से 130 रुपए प्रति किलो हैं। अनुमान है कि जल्द ही प्याज 150 रुपए किलो तक भी बिक सकता है।

ट्रेडर्स ने किया यह दावा: कृषि विशेषज्ञ सिबू मालाकर ने बताया कि नासिक में प्याज के थोक भाव 5400 प्रति 40 किलो हैं। इसके हिसाब से प्याज 135 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। ऐसे में जनवरी तक मार्केट में प्याज की कमी बनी रहेगी, क्योंकि उसके बाद ही नया प्याज नासिक व बेंगलुरु के बाजारों में आएगा।

Hindi News Today, 04 December 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

सरकार कर रही यह कोशिश: बता दें कि प्याज के दाम स्थिर करने के मकसद से पश्चिम बंगाल सरकार सुफल बांग्ला स्टोर्स और मोबाइल वैन से कम कीमतों पर प्याज बेच रही है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को इन आउटलेट्स पर प्याज 59 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा गया।

केंद्र सरकार ने लिया यह फैसला: गौरतलब है कि केंद्र सरकार प्याज के निर्यात पर रोक लगा चुकी है। साथ ही, कारोबारियों पर स्टॉक होल्डिंग की लिमिट तय करने के अलावा 1.2 लाख टन प्याज आयात करने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, राज्य की स्वामित्व वाली ट्रेडिंग फर्म MMTC, जो केंद्र की ओर से प्याज का आयात करती है, ने तुर्की से 11,000 टन प्याज का ऑर्डर दिया है। उधर, कई ट्रेडर्स ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में गैरकानूनी तरीके से सब्जियां बांग्लादेश भेजी जा रही हैं। इससे कोलकाता में सब्जियों के दाम बढ़ सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 INX media case: सुप्रीम कोर्ट से पी.चिदंबरम को मिली जमानत, बिना अनुमति देश से बाहर नहीं जाएंगे
2 झारखंड चुनाव: बागी पड़ेगा BJP पर भारी? जानें सीएम रघुबर दास की सीट समेत दो क्षेत्रों में क्यों बदल गए समीकरण
3 गवर्नर आनंदीबेन पटेल को धमकी- 10 दिन में खाली नहीं किया राजभवन तो डायनामाइट से उड़ा देंगे
जस्‍ट नाउ
X