scorecardresearch

Today Weather Update 13 August: दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार, ओडिशा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Weather Forecast Today Saturday 13 August: IMD ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर होने कि वजह से बिहार में बारिश होने की संभावना नहीं है। राज्य में अब तक सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है। प्रदेश के 33 ऐसे जिलें हैं, जहां 19 फीसदी से लेकर 59 फीसदी तक कम बारिश हुई है।

Today Weather Update 13 August: दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार, ओडिशा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना (Photo Source- PTI)

Weather Forecast News Update On 13 August: मौसम विभाग का कहना है कि नए लो प्रेशर एरिया के बनने के कारण अगले दो दिनों तक ओडिशा में मूसलाधार बारिश हो सकती है। विभाग ने राज्य में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, दूसरी ओर दिल्ली बाढ़ नियंत्रण विभाग का कहना है कि भारी बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गया है। शाम 4 बजे तक नदी का जलस्तर 205.38 मीटर था।

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान भारत के मध्य भागों में सक्रिय मानसून की स्थिति रहेगी। वहीं, दूसरी ओर अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में कम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग की जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार से कुछ दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में आगामी पांच दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। वहीं, कई जिलों में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त से बनने वाले एक और नए कम दबाव के प्रभाव से राज्य में 15 अगस्त 2022 से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। विभाग ने जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में और जयपुर, भरतपुर, और अजमेर संभाग के अधिकतर हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि 14 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश और गरज की संभावना है। झारखंड में कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

बिहार में कम होगी बारिश

मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक बिहार में 14 अगस्त को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि 15 अगस्त तक राज्य में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में लोगों को लगातार हो रही बारिश थोड़ी राहत मिल सकती है। अब मानसून का सिस्टम कमजोर पड़ रहा है, जिससे कम बारिश होगी।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, झारखंड, छत्तीसगढ़,ध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं, दक्षिण उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट