ताज़ा खबर
 

आज हो सकता है राहुल की ताजपोशी का एलान

पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक बुलाई है। समझा जा रहा है कि पार्टी की इस सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई की बैठक में नए अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Author November 20, 2017 3:03 AM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की ताजपोशी की तारीख का एलान सोमवार को कर दिए जाने के संकेत हैं। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक बुलाई है। समझा जा रहा है कि पार्टी की इस सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई की बैठक में नए अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। पार्टी नेताओं का कहना है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में राहुल गांधी का पार्टी का नया अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय है।  दिल्ली कांग्रेस के मुखिया अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी में कहीं और किसी भी स्तर पर भ्रम की स्थिति नहीं है। समूची पार्टी ने एक स्वर से कहा है कि राहुल गांधी इस पद के लिए स्वाभाविक पसंद हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि तय कार्यक्रम के अनुसार ही अध्यक्ष पद का चुनाव कर लिया जाएगा। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी के चुनाव में अब विलंब की कोई वजह नहीं है। इस बीच पार्टी के जानकार सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को हो रही बैठक में सर्वसम्मति से राहुल के नाम पर मुहर लगाए जाने के आसार हैं। इसके साथ ही कार्यसमिति अध्यक्ष पद पर उनके चुनाव के व्यापक कार्यक्रम की रूपरेखा भी तय करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि चूंकि अध्यक्ष पद पर राहुल के अलावा पार्टी का कोई और नेता नामांकन करेगा ही नहीं, लिहाजा उनके नामांकन के दिन ही उनका अध्यक्ष बनना तय हो जाएगा। यह दीगर बात है कि उनकी औपचारिक ताजपोशी तय तारीख को ही होगी। उसके बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का अधिवेशन बुलाकर नए अध्यक्ष के चुनाव पर मुहर लगाई जाएगी।

कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव से जुड़े नेताओं की मानें तो पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 24 अक्तूबर को ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होनी थी। इसी वजह से विभिन्न राज्यों के डेलीगेट्स का चुनाव 15 नवंबर तक कर लिया गया था। इसी आधार पर यह भी कहा गया था कि दीपावली के बाद राहुल पार्टी अध्यक्ष बन जाएंगे। लेकिन बाद में कार्यक्रम में परिवर्तन कर दिया गया। उसके बाद ऐसे कयास भी लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस अब गुजरात में विधानसभा का चुनाव संपन्न हो जाने के बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का एलान होगा। लेकिन अब कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार को ही हो रही है और मिल रहे संकेतों के मद्देनजर इस बात की पूरी संभावना है कि इस बैठक में पार्टी के अध्यक्ष पद पर राहुल की ताजपोशी पर निर्णय हो जाएगा। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद का कार्यभार चाहे जब संभालें लेकिन काफी समय से पार्टी प्रमुख की हैसियत से काम कर रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की बीमारी के मद्देनजर अब तमाम अहम निर्णय राहुल ही लेते हैं। अमेरिका के अपने पिछले दौरे के बाद से लगातार सुर्खियों में छाए राहुल नरेंद्र मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपने तीखे हमले को लेकर भी चर्चा के केंद्र में बने हुए हैं। विपक्षी दलों के साथ भी उनका तालमेल बढ़िया है और जाहिर तौर पर अब कांग्रेस अध्यक्ष पद पर उनकी ताजपोशी महज एक औपचारिकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X