ताज़ा खबर
 

PM Narendra Modi Independence Day 2018 Speech: लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा भाषण देखिए

Independence Day 2018 Streaming, Swatantrata Diwas 2018, PM Narendra Modi Speech, Bhashan, भारत का स्वतंत्रता दिवस: बुधवार का सूरज स्वतंत्रता दिवस की रोशनी के साथ उगा। देश में चारों ओर आजादी का जश्न मनाया जा रहा है।

Author नई दिल्ली | August 15, 2018 9:13 AM
Independence Day 2018: भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

Independence Day 2018 Streaming, Swatantrata Diwas 2018, PM Narendra Modi Speech, Bhashan, भारत का स्वतंत्रता दिवस: बुधवार का सूरज स्वतंत्रता दिवस की रोशनी के साथ उगा। देश में चारों ओर आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान मोदी ने सफेद रंग का कुर्ता और केसरिया रंग की पगड़ी पहन रखी थी। उन्होंने 21 बंदूकों की सलामी के बीच 17वीं शताब्दी के स्मारक की प्राचीर से तिरंगा फहराया। मोदी ने 2019 के चुनाव से पहले अपने आखिरी स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा, “भारत ने अपना नाम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दर्ज कराया है। इसने सकारात्मक माहौल बनाया है। हम इस तरह के सकारात्मक माहौल में आजादी का पर्व मना रहे हैं।” उन्होंने कहा, “देश आत्मविश्वास से भरा हुआ है और नियमित रूप से नई ऊंचाइयां छू रहा है।”

मोदी ने लाल किले से अपने पांचवें भाषण की शुरुआत अपनी सरकार द्वारा दलितों और पिछड़े वर्गो के उत्थान के लिए किए कार्यो के जिक्र से की। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए मानसून सत्र में सरकार ने वंचित लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है। उन्होंने कहा, “सत्र सामाजिक न्याय के लिए समर्पित था। यह सत्र पिछड़ा वर्ग आयोग बनाने के लिए विधेयक की मंजूरी का गवाह बना। दलितों, महिलाओं और समाज के अन्य कमजोर वर्गों को सशक्त किया गया।”

PM Narendra Modi Independence Day 2018 Speech LIVE

अपने भाषण में मोदी ने कहा, “भारतवासियों की तरफ से मैं आजादी दिलाने के लिए अपनी जान गंवाने वाले सभी पुरुषों और महिलाओं को नमन करता हूं।” उन्होंने कहा, “मैं तिरंगा की रक्षा में शहीद होने वाली सेना और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को सलाम करता हूं।” जलियांवाला बाग नरसंहार में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा, “अगले साल बैसाखी पर जलियांवाला नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होंगे। मैं स्वतंत्रता के लिए शहीद होने वाले सभी लोगों को नमन करता हूं।”

यहां देखें पूरा समारोह:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App