ताज़ा खबर
 

सामाजिक प्रभावक बन शोहरत और दौलत कमाएं

अगर आप सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, फेसबुक, या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं तो आपको अकसर कुछ लोग विभिन्न वस्तुओं या सेवाओं का प्रचार करते दिख जाएंगे।

सांकेतिक फोटो।

अगर आप सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, फेसबुक, या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं तो आपको अकसर कुछ लोग विभिन्न वस्तुओं या सेवाओं का प्रचार करते दिख जाएंगे। पहले वस्तुओं और सेवाओं का प्रचार केवल फिल्म अभिनेता या अभिनेत्री और खिलाड़ी करते थे लेकिन अब आम लोग भी इस तरह का प्रचार करने लगे हैं। इन्हें ‘सोशल इंफ्लूएंसर’ या सामाजिक प्रभावक कहते हैं। यानी सामाजिक प्रभावक वह होता है जो किसी विशेष क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ बनाता है और लाखों लोगों उसका अनुसरण करते हैं। उसकी बातों की लोग कद्र करते हैं।

सोशल मीडिया मंच का चयन

सामाजिक प्रभावक बनने के लिए आपको सबसे पहले एक बेहतर सोशल मीडिया मंच का चुनाव करना होगा। मंच का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी तरह की सामग्री अपने प्रशंसकों तक पहुंचाना चाहते हैं। यदि आप वीडियो सामग्री बनाना चाहते हैं तो यूट्यूब आपके लिए बेहतर रहेगा और यदि आप छोटी वीडियो और फोटो के जरिए लोगों से जुड़ना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम अच्छा है। इसके अलावा यदि आप बेहतर लिखते हैं या उम्दा टिप्पणी करते हैं तो फेसबुक, ब्लॉग और ट्विटर अच्छा मंच है।

प्रशंसकों की संख्या बढ़ाना

सोशल मीडिया मंच का चयन होने के बाद आपको अपने प्रशंसकों (फॉलोअर्स) की संख्या को बढ़ाना होगा। प्रशंसकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपकी सामग्री ऐसी होनी चाहिए जो अन्य लोगों को पसंद आए। उन्हें आपकी सामग्री देखने के बाद कुछ नया, कुछ अलग हासिल हो। जब आपकी सामग्री को देखने से लोगों को कुछ सीखने, समझने या जानने के लिए मिलेगा तो वे आपके साथ जुड़ेंगे और अन्य लोगों को भी जुड़ने के लिए कह सकते हैं। सोशल मीडिया मंच के खाते पर प्रशंसकों की संख्या बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप किसी एक क्षेत्र या विषय पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा करने से उस क्षेत्र या विषय के बारे में जानकारी हासिल करने वाले लोग आपसे आसानी से जुड़ेंगे। शुरुआत में हो सकता है कि कम ही लोग आपसे जुड़ें लेकिन लगातार बेहतर सामग्री उपलब्ध कराने और कुछ धैर्य रखने के बाद आपके प्रशंसक बढ़ने लगेंगे।

कमाई की शुरुआत

धीरे-धीरे आपके प्रशंसकों संख्या बढ़ती जाएगी। जब आपके प्रशंसकों की संख्या एक सीमा तक बढ़ जाएगी तो कुछ सोशल मीडिया मंचों की ओर से आपको कुछ धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। जैसे यूट्यूब चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर और चार हजार घंटे वीडियो देखे जाने पर आप यूट्यूब के साथ साझेदारी कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही सेवाओं और वस्तुओं का उत्पादन करने वाली कंपनियां खुद-ब-खुद आपके पास अपने उत्पादों का प्रचार करने आएंगी। प्रचार के लिए आने वाली कंपनियां आपको कितना पैसा उपलब्ध कराएंगी, यह आपके प्रशंसकों की संख्या और आपकी सामग्री की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। ये पैसा कुछ हजार से लेकर कई लाख रुपए तक हो सकता है। भारत में कई लोग सोशल मीडिया मंचों का उपयोग करके न केवल धन कमा रहे हैं बल्कि अब वे देश के अलावा अन्य देशों में भी मशहूर हैं। तो आप किस इंतजार में हैं, आज ही सामाजिक प्रभावक बनने की योजना पर कार्य शुरू कर दीजिए।

प्रस्तुति : सुशील राघव

Next Stories
1 एमपीः करप्शन से आजिज IAS ने मांगी सरकार से डेपुटेशन, पर चैट लीक हुई तो मिल गया नोटिस
2 दिल्ली दंगाः HC के आदेश पर पुलिस ने फंसाया पेंच, ट्रायल कोर्ट झुंझलाई, पर नहीं करा सकी स्टूडेंट एक्टिविस्ट की रिहाई
3 यूपी में बढ़ेगी रारः बोले केशव प्रसाद मौर्य दिल्ली तय करेगा सीएम
ये पढ़ा क्या?
X