पूर्व IAS और प्रसार भारती के सीईओ रहे जवाहर सरकार को TMC ने राज्यसभा के लिए किया नामित, मोदी सरकार के दौरान भी दी थी सेवा

टीएमसी ने अपने राज्यसभा के लिए नामित किया है। जवाहर सरकार को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। वह पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसार भारती के पूर्व सीईओ हैं।

jawahar sircar, tmc
प्रसार भारती के पूर्व सीईओ, जवाहर सरकार। फोटो- ट्विटर @PollUpdateInd

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसार भारती के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार को राज्यसभा के लिए नामित किया है। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी है। टीएमसी ने अपने ट्वीट में कहा कि सरकार ने लगभग 42 साल जनता की सेवा की है और वह प्रसार भारती के सीईओ भी रहे हैं। उनका योगदान देश की और सेवा करने में हमारी मदद करेगा।

बता दें कि दिनेश त्रिवेदी के भाजपा में शामिल होने के बाद राज्यसभा में एक सीट खाली हो गई थी। इसके बाद कई तरह की चर्चाएं हो रही थीं कि पार्टी से ही किसी को उम्मीदवार बनाया जाएगा लेकिन टीएमसी ने इन सारी अफवाहों पर लगाम कस दी है। जवाहर सरकार चार दशक तक सरकार में अधिकारी रहे हैं। 1975 में आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्होंने कई क्षेत्रों में काम किया। उन्हें बर्धमान और 24 परगना में सांप्रदायिक दंगों से निपटने के लिए भी जाना जाता है।

जवाहर सरकार भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय में 2012 तक सचिव रहे और इसके बाद उन्हें प्रसार भारती का सीईओ बनाया गया। 2016 तक वह इस पद पर रहे। यानी मोदी सरकार में भी उन्होंने प्रसार भारती को अपनी सेवाएं दीं।

माना जा रहा है कि जवाहर सरकार की जीत तय है क्योंकि टीएमसी ने राज्य में बड़ी जीत दर्ज की थी। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पार्टी यशवंत सिन्हा को भी राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। सिन्हा मार्च में टीएमसी में शामिल हुए थे। वह भाजपा सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

संसदीय दल की अध्यक्ष बनीं ममता बनर्जी

एक दिन पहले ही ममता बनर्जी पार्टी की संसदीय दल की अध्यक्ष बन गई हैं। वह इस समय लोकसभा या राज्यसभा की सदस्य नहीं हैं बावजूद इसके डेरेक ओ ब्रायन ने ऐलान किया कि अब संसदीय दल की अध्यक्ष का पदभार भी ममता बनर्जी संभालेंगी।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट