ताज़ा खबर
 

NRC “लॉलीपॉप”, नागरिकता संशोधन बिल “बड़ा लॉलीपॉप”, TMC सांसद बोले- सरकार बना रही बंगाल को निशाना

बनर्जी ने कहा, "विधेयक उन लोगों के बीच भेदभाव करने का प्रयास करती है जिनके पास एक ही संस्कृति है, एक ही भाषा बोलते हैं ... बिल में बंगालियों को निशाना बनाया जा रहा है।”

लोकसभा में बोलते टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी (फोटो सोर्स- LSTV)

लोकसभा में सोमवार को नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि NRC और नागरिकता (संशोधन) विधेयक को एक साथ देखना होगा। एनआरसी को “लॉलीपॉप” और नागरिकता संशोधन बिल को “बड़ा लॉलीपॉप” करार देते हुए बनर्जी ने कहा, “यह विधेयक भारत विरोधी, बंगाली विरोधी है। यह बंगाल की आत्मा को नष्ट कर देगा क्योंकि यह उन लोगों के बीच भेदभाव करने का प्रयास करती है जिनके पास एक ही संस्कृति है, एक ही भाषा बोलते हैं … बिल में बंगालियों को निशाना बनाया जा रहा है।”

बोले-देश को धोखा नहीं दे सकती सरकार : उन्होंने यह भी कहा कि सरकार 500 सौ रुपए और 1000 रुपए के नोटों का विमुद्रीकरण (Demonetise) कर सकती है, “लेकिन आप देश के नागरिकों का विमुद्रीकरण नहीं कर सकते हैं, आप बंगाल की आत्मा का विमुद्रीकरण नहीं कर सकते हैं।” एनआरसी को “असफल, बिगड़ा हुआ” करार देते हुए बनर्जी ने कहा, “एनआरसी एक जाल थी, कैब उससे बड़ी जाल है।”

Hindi News Today, 10 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पूछा कि श्रीलंका ओर म्यांमार को क्यों छोड़ रहे हैं : टीएमसी नेता ने कहा कि यदि धार्मिक उत्पीड़न ही मानक है, तब कोई भी जो इसका सामना कर रहा हो, उसे नागरिकता के लिए विचार किया जाना चाहिए। पूछा कि श्रीलंका को क्यों छोड़ रहे हैं, और म्यांमार वह तो ब्रिटिश भारत का अंग था, उसे क्यों छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ” वास्तव में यह एनआरसी से बड़ा जुमला है।”

कहा, समान भाषा, संस्कृति और परंपरा वाले लोगों के बीच विभाजन का प्रयास : सांसद अभिषेक बनर्जी एनआरसी पर बोलते हुए पश्चिम बंगाल में मारे गए लोगों की सूची पर सरकार को आड़े हाथ लिया और कहा कि “मंत्रियों को उनकी शिक्षा पर दस्तावेज सामने लाने के लिए कहा जाए तो उन्हें शर्मिंदा होना पड़ेगा।”  उन्होंने कहा कि यह बिल हिंदुओं के खिलाफ है। समान भाषा, संस्कृति और परंपरा वाले लोगों के बीच विभाजन का प्रयास करता है। कहा कि यह किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है।

Next Stories
1 BJP के एकनाथ खडसे द‍िखा रहे बागी तेवर: शरद पवार से मिले, आज उद्धव ठाकरे से करेंगे मुलकात
2 Citizenship Amendment Bill 2019: नागर‍िकता ब‍िल का व‍िरोध करने वालों को बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बताया गद्दार
3 CITIZENSHIP AMENDMENT BILL पास हुआ तो मुसलमान बन जाऊंगा: हर्ष मांदर
ये पढ़ा क्या?
X