Tips & Trick: सर्दियों के दौरान मोटरसाइकिल व स्‍कूटर चार्ज करने में आ रही दिक्‍कत, इन तरीकों से वाहन झटपट होंगे स्‍टार्ट?

सर्द का मौसम लगभग आ चुका है, ऐसे में वाहनों को लेकर कई समस्‍याएं लोगों के सामने आती रहती हैं। इन समस्‍याओं में से सबसे प्रमुख समस्‍या मोटरसाइकिल व स्‍कूटर जल्‍दी स्‍टार्ट नहीं होती हैं। इनको स्‍टार्ट करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है।

Tips & Trick: सर्दियों के दौरान मोटरसाइकिल व स्‍कूटर चार्ज करने में आ रही दिक्‍कत, इन तरीकों से वाहन झटपट होंगे स्‍टार्ट? (File Photo)

सर्द का मौसम लगभग आ चुका है, ऐसे में वाहनों को लेकर कई समस्‍याएं लोगों के सामने आती रहती हैं। इन समस्‍याओं में से सबसे प्रमुख समस्‍या मोटरसाइकिल व स्‍कूटर जल्‍दी स्‍टार्ट नहीं होती हैं। इनको स्‍टार्ट करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। उस समय तो यह समस्‍या और भी गंभीर हो जाती है जब आप ऑफिस जाने के लिए तैयार हो रहे हों और आपका वाहन स्‍टार्ट ही ना हो। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। यहां पर बताए गए कुछ बुनियादी रखरखाव आपको इन परेशानियों से बचा सकते हैं।

इंजन को नियमित रूप से करें चालू
देखा जाता है कि लोग सर्दियों के दौरान ठंड से बचने के लिए अपने टू -व्‍हीलर वाहन मोटरसाइकिल व स्‍कूटर को नहीं चलाते हैं। जिस कारण से अक्सर दोपहिया वाहन सर्दी के दिनों में लंबे समय तक उपयोग नहीं किए जाते हैं। इस कारण इंजन नियमित न चलने के कारण दिक्‍कत में आ जाती है। इस लिए जरुरी है कि अपने वाहन को कुछ देर के लिए हर रोज चालू करें, चाहे आप इसका उपयोग करें या नहीं।

इंजन ऑयल को समय पर बदलें
इंजन ऑयल को नियमित अंतराल पर बदलते रहना चाहिए। जब मोटे इंजन का तेल पतला हो जाता है, तो यह ठीक से काम नहीं करता है जिसके परिणामस्वरूप इंजन भी खराब हो सकता है। इसलिए, जब भी आवश्यकता हो मोटरसाइकिल या स्कूटर की सर्विसिंग और इंजन ऑयल बदलना चाहिए।

यह भी पढ़ें: LIC की ये स्‍कीम आपको बनाएगी लखपति! बस हर महीने 900 रुपये का करना होगा निवेश

इंजन को किक-स्टार्ट करना
ठंड के समय कोशिश करनी चाहिए कि अपने दो पहिए वाहन को किक से स्‍टार्ट करें। हालाकि लोग ज्‍यादा सेल्‍फ या बटन का इस्‍तेमाल कर वाहन को चालू करते हैं, जिस कारण से समस्‍या बढ़ जाती है।

स्पार्क प्लग को साफ रखें
स्पार्क प्लग किसी भी ऑटोमोबाइल के सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। स्पार्क प्लग को साफ रखना चाहिए, क्योंकि यह इंजन शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि स्पार्क प्लग साफ नहीं है, तो इससे इंजन स्‍टार्ट करने में परेशानी हो सकती है।

बैटरी चार्ज रखें
चार्ज के लिए बैटरी आवश्‍यक भूमिका निभाती है। इसलिए, हमेशा जांच लें कि बैटरी पूरी तरह चार्ज है या नहीं या उसका तार अच्छी स्थिति में है या नहीं। यदि तार खराब स्थिति में है या बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, तो बेहतर होगा कि इसे मैकेनिक से चेक कराकर रिपेयर और चार्ज किया जाए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट