ताज़ा खबर
 

Thunderstorm Warning: Delhi-NCR में आंधी-तूफान का अनुमान, डीएमआरसी ने कसी कमर; धीमी चलेगी मेट्रो

Thunderstorm Warning in Delhi, Rajasthan, Haryana (तूफान चेतावनी): उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी सोमवार (सात मई) देर रात धूल भरी आंधी चली। आंधी-तूफान के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों में आज (आठ मई) छुट्टी कर दी गई है।

बीकानेर में आए रेत के तूफान की तस्वीर। (file Photo: PTI)

Thunderstorm Warning: दिल्ली और उससे सटे इलाकों में आज (आठ मई) मौसम गड़बड़ रहेगा। तेज हवाओं और बिजली कड़कने के साथ हल्की बारिश होगी। वहीं, हिमाचल प्रदेश में अगले एक दिन में बारिश और बर्फ गिरने की आशंका जताई गई है। शिमला में तापमान गिर कर चार से पांच डिग्री पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए ऐहतियात बरतने को कहा है।

इंडिया मीट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट की ओर से चेतावनी दी गई है कि अगले दो घटों में दिल्ली-एनसीआर और आस-पास के इलाकों (रोहतक, भिवानी, झज्जर, गुरुग्राम, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद) हल्की-फुल्की बारिश व तेज हवा चलने के साथ बिजली गिरने की आशंका है।

वहीं, विभाग के मनमोहन सिंह ने इस बारे में बताया कि हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश और बर्फ गिरने की संभावना है। कीलॉन्ग का तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो अब तक यहां का अधिकतम तापमान है। शिमला में भी तापमान चार से पांच डिग्री हो गया है, जो कि सामान्य से कम है।

Thunderstorm Warning Today Live Updates

उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी सोमवार (सात मई) देर रात धूल भरी आंधी चली। आंधी-तूफान के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों में आज (आठ मई) छुट्टी कर दी गई है। देखें किस तरह यहां धूल भरी आंधी चली थी-

मौसम विभाग ने इससे पहले भारी बारिश और तूफान की आशंका जताई थी। राज्‍य सरकारों ने एहतियाती कदम उठाए थे। दिल्‍ली में खोजी और राहत टीमें स्‍टैंडबाई पर रखी गईं। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को बाहर निकलने से पहले मौसम का हाल लेने की सलाह दी थी।

दिल्‍ली मेट्रो ने भी बेहद सावधानी के साथ ट्रेनें चलाने का फैसला किया। दिल्‍ली सरकार ने मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मंगलवार को शाम की पाली (दोपहर के बाद) के सभी स्‍कूल बंद रखने का निर्णय लिया था। यह फैसला मुख्‍य सचिव अंशू प्रकाश की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विभाग ने कहा, “हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर आंधी की संभावना है।”

राजस्थान के श्रीगंगानगर में तेज गर्जन के साथ 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चला। मौसम विभाग के निदेशक जी एस नगराले ने बताया कि विभाग ने आगामी पांच दिन के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों को लेकर धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

श्रीगंगानगर में 28 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ धूलभरा अंधड़ चला। विभाग की ओर से आगामी पांच दिन में प्रदेश के अलवर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर और पाली में कहीं-कहीं धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें और कहीं-कहीं लू के साथ धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

Live Blog

Thunderstorm Warning Live Updates

Highlights

  • 21:21 (IST)

    आगरा में भी स्‍कूलों की छुट्टी

    आगरा में अगले 24 घंटे के अंदर तूफान की आशंका के मद्देनजर कल स्कूलों की छुट्टी कर दी गयी है और कक्षा 12 तक के सरकारी और निजी स्कूल आठ मई को बंद रहेंगे। इससे पहले क्षेत्र में 11 अप्रैल और दो मई को आए तूफान में 70 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अभी आठ मई तक के लि अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने तूफान का पूर्वानुमान लगाते हुए चेतावनी जारी की है। पिछले दो बार तूफान की रफ्तार 130 और 132 किलोमीटर प्रति घंटा रही है। इससे अधिक गति का तूफान और अधिक खतरनाक हो सकता है।

    मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एडीएम सिटी के पी सिंह ने आदेश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि मौसम विभाग ने आठ मई को अंधड़ और तूफान की चेतावनी जारी की है। ऐसे में आठ मई को कक्षा 12 तक आगरा के सरकारी और कान्वेंट स्कूल बंद रहेंगे। आदेश का पालन न करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले मौसम विभाग की रिपोर्ट के बाद जिलाधिकारी गौरव दयाल और एसएसपी अमित पाठक ने परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि तीन से आठ मई तक दोबारा आंधी तूफान आ सकता है।

  • 17:47 (IST)

    पंजाब, हरियाणा में हाई अलर्ट

    चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है। चंडीगढ़ के कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश इलाकों में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 से 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और कुछ स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में सोमवार से बुधवार तक तूफान और इसके साथ ही तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई है।

  • 16:55 (IST)

    हिमाचल में भारी बर्फबारी

    हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ और अधिक बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शिमला में हल्की बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बर्फबारी हुई। राज्य की राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंबा में 14 मिलीमीटर बारिश हुई जो राज्य में सबसे अधिक है। पर्यटन स्थली मनाली में 7.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 6.2 मिलीमीटर और डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई। लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। यह शून्य से 2.9 डिग्री कम न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। अधिकारी ने कहा कि राज्य में बुधवार तक कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। किन्नौर जिले के कल्पा में 3.2 मिलीमीटर बारिश हुई, यहां न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ वहीं, धर्मशाला में तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

  • 16:15 (IST)

    जानिए कहां आंधी-तूफान, कहां होगी तेज बारिश

    पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और अंदरूनी कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जतायी है। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

09:35 (IST) 08 May 2018
पुलिस विभाग ने जारी की हेल्पलाइन

आंधी, बिजली और बारिश को लेकर दिल्ली पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 1095 व 01125844444 पर फोन कर मदद मांगी जा सकती है, जबकि 8750871493 के जरिए वॉट्सएप पर पुलिस को इस बारे में सूचित किया जा सकता है।

09:22 (IST) 08 May 2018
आंधी-बारिश के अनुमान पर दिल्ली मेट्रो सतर्क

देश की राजधानी में आंधी और बारिश के अनुमान के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी कमर कस ली है। अधिकारियों के अनुसार, अगर हवा 70 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी तो अंडरग्राउंड सेक्शन में ट्रेनें सामान्य रफ्तार से चलेंगी। हालांकि, एलिवेटेड सेक्शन मे ट्रेनों की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा कर दी जाएगी।

09:17 (IST) 08 May 2018
हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के केलॉन्ग स्थित लाहौल स्पिति में आज सुबह बर्फबारी हुई है।

08:26 (IST) 08 May 2018

उत्तराखंड के देहरादून में भारी बारिश और अंधड़ (धूल भरी आंधी) के बाद पेड़ और बिजली के खंभे टूटे। न्यू कैंट रोड पर टूटे पेड़ और झुके खंभे को हटाती स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम।

08:21 (IST) 08 May 2018
दिल्ली-NCR में शाम तक चलेगी तेज हवा

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे के बीच में तेज हवाएं चलेंगी।

01:22 (IST) 08 May 2018
दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी आंधड़
01:18 (IST) 08 May 2018
दिल्ली-एनसीआर के बाद इन जगहों पर भी आंधी तूफान के साथ हो सकती है बारिश

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार रात से तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के बाद कई जगहों पर आंधी और बारिश हो सकती हैं। इनमें रोहतक, भिवानी, झज्जर, गुरुग्राम, बागपत और मेरठ भी शामिल हैं।

;

00:18 (IST) 08 May 2018
दिल्ली के आर.के. पुरम में धूल भरी आंधी
23:42 (IST) 07 May 2018
इन इलाकों में हो सकती है बारिश

दिल्‍ली, गुड़गांव और एनसीआर के अन्‍य हिस्‍सों में धूल भरी आंधी चलने लगी है। मौसम विभाग ने पहले ही अंधड़ और तूफान की आंशका जताई थी। दिल्‍ली, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्‍लभगढ़ और खुर्जा में बारिश हो सकती है।

23:37 (IST) 07 May 2018
प्रगति मैदान इलाके में चल रहा अंधड़
23:16 (IST) 07 May 2018
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आंधी-बारिश शुरू

दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में आंधी चलने की सूचना है। कुछ इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार घंटों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। 

21:44 (IST) 07 May 2018
त्रिपुरा: खोवई के बेलछर्रा गांव में साइक्‍लोन ने मचाया कहर

21:42 (IST) 07 May 2018
राजस्‍थान में धूल भरी आंधी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान के चूरू में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 42, बीकानेर में 41.2, जैसलमेर में 41, बाड़मेर में 40.7, जयपुर में 40.6, अजमेर में 39.6, पिलानी में 39.5, जोधपुर में 39.3, श्रीगंगानगर में 38.9 और डबोक में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस से 29.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

21:21 (IST) 07 May 2018
आगरा में भी स्‍कूलों की छुट्टी

आगरा में अगले 24 घंटे के अंदर तूफान की आशंका के मद्देनजर कल स्कूलों की छुट्टी कर दी गयी है और कक्षा 12 तक के सरकारी और निजी स्कूल आठ मई को बंद रहेंगे। इससे पहले क्षेत्र में 11 अप्रैल और दो मई को आए तूफान में 70 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अभी आठ मई तक के लि अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने तूफान का पूर्वानुमान लगाते हुए चेतावनी जारी की है। पिछले दो बार तूफान की रफ्तार 130 और 132 किलोमीटर प्रति घंटा रही है। इससे अधिक गति का तूफान और अधिक खतरनाक हो सकता है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एडीएम सिटी के पी सिंह ने आदेश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि मौसम विभाग ने आठ मई को अंधड़ और तूफान की चेतावनी जारी की है। ऐसे में आठ मई को कक्षा 12 तक आगरा के सरकारी और कान्वेंट स्कूल बंद रहेंगे। आदेश का पालन न करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले मौसम विभाग की रिपोर्ट के बाद जिलाधिकारी गौरव दयाल और एसएसपी अमित पाठक ने परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि तीन से आठ मई तक दोबारा आंधी तूफान आ सकता है।

20:40 (IST) 07 May 2018
चमोली में गुजरात के दो तीर्थयात्री घायल

उत्‍तराखंड के चमोली में कई जगह पेड़ टूट कर गिरने की सूचना है, जिससे रास्‍ते बंद हो गए हैं। एनडीटीवी के अनुसार, यहां एक जगह पेड़ गिरने से गुजरात के दो तीर्थयात्री घायल हो गए। दोनों को इलाज के लिए अस्‍पताल पहुंचाया गया है। गोपेश्‍वर में कुछ घरों की छतें उड़ गईं।

20:24 (IST) 07 May 2018
हवा की रफ्तार तय करेगी दिल्‍ली मेट्रो की स्‍पीड

समाचार एजंसी पीटीआई से दिल्‍ली मेट्रो रेल प्राधिकरण (DMRC) के एक अधिकारी ने कहा, ''अगर हवा की रफ्तार 70-90 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहती है तो ट्रेनें सामान्‍य गति से चलेंगी। इस दौरान एलिवेटेड स्‍टेशंस के प्‍लेटफॉर्म पर गाड़‍ियां 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से प्रवेश करेंगी। अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक हुई तो ट्रेनों को प्‍लेटफॉर्म पर होल्‍ड पर रखा जाएगा और कोई भी ट्रेन प्‍लेटफॉर्म पर 15 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्‍यादा की रफ्तार से प्रवेश नहीं करेगी।''

20:17 (IST) 07 May 2018
यूपी के कुछ इलाकों में तूफान जैसे हालात

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी जारी की है। उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तूफान जैसी स्थिति है। मैनपुरी, फिरोजाबाद और मथुरा जैसे इलाको में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्‍यादा की रफ्तार से हवाएं चलीं। मैनपुरी में पेड़ गिर जाने से 11 साल की बच्‍ची की मौत हो गई। हाल ही में हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में ताजा बर्फबारी हुई।

19:44 (IST) 07 May 2018
बीकानेर में आया रेत का तूफान
19:17 (IST) 07 May 2018
एमपी के कई इलाकों में धूल भरी आंधी की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही द्रोणिका (ट्रफ) के चलते राज्य के मौसम में बदलाव आया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और तेज धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। राज्य के मौसम में बदलाव जारी है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24, ग्वालियर का 23.9 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 43.2 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42़5 डिग्री सेल्सियस रहा।

18:59 (IST) 07 May 2018
बिहार: कुछ क्षेत्रों में तेज आंधी और बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ क्षेत्रों में तेज आंधी और बारिश के आसार हैं। भागलपुर और पूर्णिया जिले के आसपास के क्षेत्रों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार के अन्य शहरों में भागलपुर का सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 25.8 डिग्री तथा पूर्णिया का 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पटना का सोमवार को अधिकतम पारा 40.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं। इस बीच, पटना जिला प्रशासन ने गर्मी के मद्देनजर सोमवार से सभी निजी और सरकारी स्कूलों को सुबह 6.45 से 11.45 तक ही संचालित करने के आदेश दिए हैं। 

18:12 (IST) 07 May 2018
आगरा में 72 घंटों का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में सोमवार तक अगले 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है। आगरा के जिला मजिस्ट्रेट गौरव दयाल ने किसी भी आपदा के प्रबंधन के लिए विस्तृत एडवाइजरी जारी की है। यह चेतावनी बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात शहर में 132 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान के साथ आई भारी बारिश व ओलावृष्टि के बाद जारी की गई। इस आंधी-तूफान में 44 लोगों की मौत हो गई और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हो गया। एस.एन.मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने 44 शवों का पोस्टमार्टम किया है। मृतकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने कहा कि आगरा में 20 दिनों में दो विनाशकारी तूफान आए हैं। करीब 1,400 से ज्यादा गांवों में बिजली की आपूर्ति ठप है। ट्रेनें अभी भी देर से चल रही हैं। ताजमहल सहित ऐतिहासिक इमारतों को व्यापक तौर पर नुकसान पहुंचा है। ताज की मीनारों के दो लड़की के दरवाजे क्षतिग्रस्त हुए हैं और परिसर में कई पेड़ गिर गए हैं। डिविजनल कमिश्नर के.राम मोहन राव व दयाल ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा किया और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

17:47 (IST) 07 May 2018
पंजाब, हरियाणा में हाई अलर्ट

चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है। चंडीगढ़ के कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश इलाकों में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 से 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और कुछ स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में सोमवार से बुधवार तक तूफान और इसके साथ ही तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई है।

17:25 (IST) 07 May 2018
पूर्वाचल में तेज धूप, पश्चिम में आंधी-तूफान की संभावना

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में सोमवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा होने की संभावना है। इस बीच पश्चिमी उप्र के लगभग दर्जन भर जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान तेज आंधी और तूफान आने की संभावना है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उप्र के कई जिलों में मौसम खराब होने की आशंका है। दिन में 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आद्र्रता का स्तर भी 60 फीसदी तक दर्ज किया जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है। लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री, कानपुर का 24़ 3 डिग्री, इलाहाबाद का 25़ 4 डिग्री और झांसी का 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

17:08 (IST) 07 May 2018
मप्र में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में सोमवार को मौसम साफ है और तेज धूप होने से गर्मी का असर बना हुआ है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। राज्य में सोमवार की सुबह गर्म रही और धूप की चुभन ने बेचैन कर दिया। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी, वहीं तेज हवाएं भी चली।

16:55 (IST) 07 May 2018
हिमाचल में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ और अधिक बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शिमला में हल्की बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बर्फबारी हुई। राज्य की राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंबा में 14 मिलीमीटर बारिश हुई जो राज्य में सबसे अधिक है। पर्यटन स्थली मनाली में 7.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 6.2 मिलीमीटर और डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई। लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। यह शून्य से 2.9 डिग्री कम न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा। अधिकारी ने कहा कि राज्य में बुधवार तक कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। किन्नौर जिले के कल्पा में 3.2 मिलीमीटर बारिश हुई, यहां न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ वहीं, धर्मशाला में तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

16:44 (IST) 07 May 2018
यूपी के इन जिलों में एलर्ट

उत्‍तर प्रदेश के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कुछ जिलों में तूफान आ सकता है। अगले 48 घंटों के भीतर रामपुर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बरेली, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, मथुरा में आंधी के साथ तेज बारिश की आशंका जताई गई है।

16:30 (IST) 07 May 2018
विदर्भ में रहेगी गर्मी

मौसम विभाग ने विदर्भ के कुछ इलाकों में गर्मी आज भी अधिक रहने की आशंका जताई है लेकिन उत्तर भारत के लगभग सभी इलाकों में तापमान की गिरावट के मद्देनजर गर्मी का असर कम रहने की संभावना व्यक्त की है।

16:15 (IST) 07 May 2018
जानिए कहां आंधी-तूफान, कहां होगी तेज बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और अंदरूनी कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जतायी है। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

16:04 (IST) 07 May 2018
तूफान के बाद क्‍या करें

15:56 (IST) 07 May 2018
तूफान के दौरान खुद को यूं बचाएं

15:53 (IST) 07 May 2018
हरियाणा में दो दिन तक स्‍कूल बंद

हरियाणा सरकार ने सोमवार को एहतियातन दो दिनों के लिए स्कूल बंद करने के निर्देश दिए। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि कुछ हिस्सों में बारिश हुई। स्थानीय मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में धूलभरी आंधी, बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी की वजह से 100 से ज्‍यादा की मौत हो गई थी।