ताज़ा खबर
 

गुजरात में 1000 करोड़ रुपए खर्च करके बनने वाला है यह मंदिर, पीएम मोदी ने रखी थी नींव

वीयूएफ के संयोजक आर पी पटेल ने कहा 'देश-विदेश से करीब एक लाख लोगों के इस इवेंट में शामिल होने की उम्मीद है। मंदिर और कॉम्पलेक्स का निर्माण कार्य पांच साल के अंदर पूरा होने की उम्मीद है।

Author गांधीनगर | Updated: November 16, 2019 4:08 PM

गुजरात के गांधी नगर में विश्व उमैया धाम मंदिर का निर्माण कार्य अगले साल फरवरी में शुरू होने जा रहा है। यह मंदिर वैष्णोदेवी सर्किल के पास बनाया जा रहा है। 1000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस मंदिर की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नींव रखी थी।

29 फरवरी 2020 को होने वाले इस आयोजन के लिए ‘धर्मसंसद’ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख धर्मों के धर्माचार्य भव्य मंदिर और विशाल परिसर के निर्माण कार्य की शुरुआत करेंगे। इस प्रोजेक्ट काम काम विश्व उमैया फाउंडेशन (वीयूएफ) की देखरेख में किया जा रहा है। वीयूएफ के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए दानकर्ताओं ने अबतक 375 करोड़ रुपए का चंदा गिरवी रख दिया है जिसमें से 100 करोड़ रुपए मिल भी चुके हैं।

वीयूएफ के संयोजक आर पी पटेल ने कहा ‘देश-विदेश से करीब एक लाख लोगों के इस इवेंट में शामिल होने की उम्मीद है। मंदिर और कॉम्पलेक्स का निर्माण कार्य पांच साल के अंदर पूरा होने की उम्मीद है।

उन्होंने आगे बताया ‘फाउंडेशन को अब तक लगभग 375 करोड़ रुपए का डोनेशन कन्फर्मेशन मिल चुका है, जिसमें 100 करोड़ रुपये मिले हैं। परियोजना की कुल लागत लगभग 1000 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। दुनिया भर के भक्त दान भेज रहे हैं।’

“हमने देश भर के और विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं को आमंत्रित करने का फैसला किया है, क्योंकि यह मंदिर सिर्फ पाटीदार समुदाय का नहीं है बल्कि ‘जगत जननी’ (ब्रह्मांड की मां) का है।”

उन्होंने कहा कि विश्व उमैया धाम केवल एक सामाजिक-धार्मिक परिसर के रूप में काम नहीं करेगा, बल्कि इसे पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

बता दें कि यह मंदिर 100 मीटर ऊंचा होगा। 2 लाख वर्ग मीटर में तैयार होगा उमिया धाम। इसमें मंदिर के अलावा, एनआरआई गेस्ट हाउस, कन्वेंशन हॉल, छात्रावास और सीनियर सिटीजन और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक केंद्र बनाया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राहुल गांधी के पोस्टर फाड़े, पोत डाली कालिख! बीजेपी ने ऐसे किया पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का विरोध
2 VIDEO: गिरिराज सिंह ने उड़ाया ड्रोन तो मजे लेने लगे टि्वटर यूजर्स, कहा- पाकिस्तान पर कर दीजिए हमला
3 योगी सरकार के मंत्री के घर पर लगा प्रीपेड मीटर, बैलेंस खत्म होते ही कट जाएगी बिजली
जस्‍ट नाउ
X