scorecardresearch

SBI की यह स्‍कीम 834 रुपये की बचत में मैच्‍योरिटी पर दिलाएगी साढ़े छह लाख की रकम, जानें- कैसे

अगर आप इस योजना के तहत 834 रुपये का बचत हर दिन करते हैं और पांच साल में कुल पांच लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह आपको 6.53 लाख रुपये की रकम देती है।

State Bank Of India FD Scheme
SBI की एफडी में निवेश पर पा सकते हैं 6 लाख रुपये से अधिक की राशि (फाइल फोटो)

अगर आप सुरक्षित स्‍कीम का प्‍लान बना रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि एकमुश्‍त राशि जमा कर ज्‍यादा फायदा पाया जाए तो यह स्‍कीम आपके लिए बेहतर हो सकती है। यहां स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के फिक्‍स डिपॉजिट स्‍कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है। जो सिर्फ पांच साल की मैच्‍योरिटी पर आपको अच्‍छा पैसा देगी। साथ ही आपको इनकम टैक्‍स का फायदा भी दिया जाएगा। इसमें किए गए 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्‍स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है।

SBI की एफडी स्‍कीम (SBI FD scheme) में मिनिमम 1,000 रुपये से अकाउंट खुलाया जा सकता है, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। अगर आप इस योजना के तहत 834 रुपये का बचत हर दिन करते हैं और पांच साल में कुल पांच लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह आपको 6.53 लाख रुपये की रकम देती है। SBI की FD स्‍कीम के अंतर्गत अभी 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर सालाना 5.40 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है। ब्‍याज तिमाही आधार पर तय किया जाता है।

5 साल की निवेश पर कितना फायदा
अगर आप 5 साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो एसबीआई स्‍कीम के तहत आपको सालाना 5.4 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है। वहीं आप हर दिन 834 रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 1 लाख रुपये के करीब निवेश होता है यानी पांच साल में 5 लाख का निवेश होता है। अब ब्‍याज दर के हिसाब से मैच्‍योरिटी पूरी होने पर आपको 6,53,800 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्‍याज से आपको 1,53,800 रुपये की इनकम होगी।

टैक्‍स सेविंग FD
बैंक की एफडी में निवेश सुरक्षित माना जाता है। इसमें टैक्‍स छूट दी जाती है, जिस कारण निवेशक इस योजना के तहत निवेश की प्‍लानिंग करते हैं। इस एफडी को 10 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। FD से मिलने वाला ब्‍याज टैक्‍सेबल होता है. इसमें एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश पर टैक्स बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan: नहीं मिली सहायता राशि तो इस तरह करें शिकायत, खाते में ट्रांसफर होगी रकम

सीनियर सिटीजन को कितना मिलता है ब्‍याज
इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को ब्‍याज दरें 6.20 फीसदी सालाना दी जाती है। ऐसे में अगर आपने 5 लाख रुपये डिपॉजिट किया, तो मैच्‍योरिटी पर आपको 6,80,093 रुपये मिलेंगे। जिसमें ब्‍याज का पैसा 1,80,093 रुपये होगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X