ताज़ा खबर
 

14 डॉक्टर, 12 किसान, नौ खिलाड़ियों समेत कुल 112 को पद्म सम्मान, पांच साल में बढ़े 20 गुना नामांकन

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पद्म पुरस्कारों की सूची इन पुरस्कारों के लिए आये 50 हजार नामांकनों में से तैयार की गई है। वर्ष 2014 के बाद से नामांकनों की संख्या 20 गुना बढ़ गई है।

Author January 26, 2019 5:20 PM
14 डॉक्टर, 12 किसान, नौ खिलाड़ियों समेत कुल 112 को पद्म सम्मान। (फाइल फोटो)

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। इसमें 14 डॉक्टर, 12 किसान, 9 खिलाड़ी समेत कुल 112 लोगों को पद्म सम्मान दिया जाएगा। इन लोगों का चयन 50 हजार नामांकनों में से किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पांच साल में 20 गुना नामांकन बढ़ा है। इस पुरस्कार से सम्मानित किये जाने वाले लोग देशभर से और समाज के सभी वर्गों से है। राष्ट्रपति ने इस साल 112 लोगों को पद्म पुरस्कार देने की स्वीकृति दी है। इस सूची में चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पद्म पुरस्कारों की सूची इन पुरस्कारों के लिए आये 50 हजार नामांकनों में से तैयार की गई है। वर्ष 2014 के बाद से नामांकनों की संख्या 20 गुना बढ़ गई है। उस समय सरकार को केवल 2,200 नामांकन प्राप्त हुए थे। पद्म पुरस्कार के लिए नौ राज्यों से 12 किसानों का भी चयन किया गया है जिनमें कंवल सिंह चौहान, वल्लभभाई वासराभाई और जगदीश प्रसाद पारीख भी शामिल हैं। प्रगतिशील किसान जो खेती में तकनीक और वैज्ञानिक तरीके अपना रहे हैं, उनमें भारत भूषण त्यागी, राम शरण वर्मा, वेंकटेश्वर राव यदलापल्ली शामिल हैं।

पारंपरिक किसान जो पुराने, पारंपरिक बीजों के संरक्षण और जैविक खेती को बढ़ावा दे रहे है, वे कमला पुजारी, राजकुमारी देवी, बाबूलाल दहिया और हुकुमचंद पाटीदार है। पशुपालन क्षेत्र में, पुरस्कार पाने वालों में मत्स्य पालन के लिए सुल्तान सिंह और डेयरी-प्रजनन के लिए नरेंद्र सिंह हैं। गरीबों की सेवा करने और आम लोगों को प्रभावित करने वाले रोगों का मुकाबला करने के लिए 11 राज्यों से 14 चिकित्सकों को भी सम्मानित किया जायेगा। इनमें उमेश कुमार भारती, औषधि-रेबीज, प्रताप सिंह हार्डिया, औषधि-नेत्र विज्ञान, सुदाम केत, औषधि-स्किल सेल और रामस्वामी वेंकटस्वामी, औषधि-सर्जरी शामिल हैं। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कम से कम लागत में गरीबों की सेवा के लिए इस सम्मान से नवाजे जाने वालों में श्यामा प्रसाद मुखर्जी (झारखंड), स्मिता और रवींद्र कोल्हे (मेलघाट, महाराष्ट्र), आर वी रमानी (तमिलनाडु) शामिल हैं।

इस सम्मान से सम्मानित किये जाने वाले नौ प्रमुख खिलाड़ियों में बोम्बायला देवी लैशराम, (तीरंदाजी), प्रशांति सिंह (बास्केटबॉल), हरिका द्रोणावली (शतरंज), गौतम गंभीर (क्रिकेट), सुनील छेत्री (फुटबॉल), अजय ठाकुर (कबड्डी), बछेंद्री पाल (पर्वतारोहण), शरथ कमल (टेबल टेनिस) और बजरंग पुनिया (कुश्ती) शामिल हैं। इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किये जाने वाले अन्य लोगों में हुकुमदेव नारायण यादव, आदिवासी नेता करिया मुंडा, सिख नेता सुखदेव सिंह ढींढसा, जमीनी स्तर पर महादलित महिला नेता भागीरथी देवी और 1984 के दंगा पीड़ितों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ने वाले हरविंदर सिंह फूलका शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App