ताज़ा खबर
 

कोरोना दुनिया: न्यूयॉर्क में एक दिन में अब तक की सबसे कम मौत

गवर्नर एंड्रियू क्यूमो ने एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा, ‘हम अब ठीक दूसरी तरफ हैं।’ राज्य के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 से हुई मौत के मामले में न्यूयॉर्क अब भी देश में सबसे ऊपर है जहां अब तक कुल 25,000 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

Author Published on: June 30, 2020 4:52 AM
America's New York City, Number of deaths from Corona virus, Corona havocन्यूयॉर्क में शनिवार को कोरोना वायरस से सिर्फ 5 लोगों की मौत हुई। पिछले मार्च से यह अब तक की मौतों की सबसे कम संख्या है।

अमेरिका में कोरोना वायरस से कभी सबसे अधिक प्रभावित रहे न्यूयॉर्क राज्य में शनिवार को इस घातक वायरस से महज पांच लोगों की मौत हुई। राज्य में 15 मार्च के बाद से एक दिन में मरने वाले लोगों की यह सबसे कम संख्या है। शनिवार से एक दिन पहले 13 लोगों की मौत हुई थी। अप्रैल में वैश्विक महामारी के चरम पर पहुंचने के दौरान, कोरोना वायरस से एक दिन में 800 लोगों की मौत हो रही थी।

गवर्नर एंड्रियू क्यूमो ने एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा, ‘हम अब ठीक दूसरी तरफ हैं।’ राज्य के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 से हुई मौत के मामले में न्यूयॉर्क अब भी देश में सबसे ऊपर है जहां अब तक कुल 25,000 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। इन आंकड़ों में वे लोग शामिल नहीं हैं जिनके इस बीमारी से मरने की आशंका है।

इस बीच, 900 से कम मरीजों को कोविड-19 के चलते शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जबकि अप्रैल में यह संख्या 18,000 से अधिक थी। गवर्नर ने आगाह किया कि अगर न्यूयॉर्कवासी लापरवाही बरतेंगे और सामाजिक दूरी एवं मास्क पहनने संबंधी नियमों का पालन नहीं करेंगे तो यह संख्या फिर से बढ़ सकती है।

कोविड-19: दक्षिण कोरिया में और कड़े किए जा सकते हैं प्रतिबंध दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद अधिकारी सामाजिक प्रतिबंधों को और कड़ा करने पर विचार कर रहे हैं। कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक संक्रमण के 12,757 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 282 लोगों की जान जा चुकी है। नए मामलों में से 24 सियोल और आसपास के क्षेत्रों के हैं।

नए मामलों में से कम से कम 12 विदेश से आए लोग हैं। स्वास्थ्य मंत्री पार्क नेउंग-हू ने कहा कि महामारी का प्रसार अगर कम नहीं होता तो सामाजिक दूरी के नियमों का और कड़ाई से पालन करवाना होगा। एक सप्ताह की अवधि में अगर संक्रमण में मामलों में प्रतिदिन होने वाली वृद्धि दो से ज्यादा बार दुगुनी होती है तो प्रतिबंधों में और कड़ाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि दस से अधिक व्यक्तियों को एकत्र की अनुमति न देने, स्कूल बंद करने और गैर आवश्यक व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद करने जैसे कदम उठाए जा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत-रूस संबंध : दिखने लगे राजनाथ की मास्को यात्रा के लाभ
2 शोध: ऐसे सुलझी गणित की 50 साल पुरानी गुत्थी
3 30 जून का इतिहास: आज ही के दिन कॉमिक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया सुपरमैन, वर्ष का आधा सफर पूरा