ताज़ा खबर
 

पाक आतंकियों ने कश्मीर में जला दिए सेब के कई बागान, 15 साल की मेहनत और इंतजार के बाद हुए थे तैयार

आतंकियों ने आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद संवेनशील इलाकों में से एक कश्मीर के शोपियां में 12 सितंबर को सेब के बागों को आग के हवाले कर दिया।

Author Updated: September 15, 2019 8:09 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जम्मू कश्मीर में अमन-चैन का माहौल खराब करने और लोगों में खौफ  पैदा करने के लिए पाकिस्तानी आतंकियों ने नया पैंतरा अपनाया है। दरअसल अब कश्मीर में आतंकी सेब के बाग को आग के हवाले कर रहे हैं। आतंकियों ने आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद संवेनशील इलाकों में से एक कश्मीर के शोपियां में 12 सितंबर को  सेब के बागों को आग के हवाले कर दिया। बाग के मालिक का कहना है  कि आतंकियों  ने यह नया तरीका अपनाया है जिससे व्यापारियों को कश्मीरी लोग सेब नहीं बेच पाए। यहीं नहीं इससे पहले आतंकियों ने शोपिंया के कानी गाम नामक गांव में पंचायत भवन की इमारत को आग के हवाले कर दिया था।

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक बाग के मालिक का कहना है  कि आतंकियों  ने यह नया तरीका अपनाया है जिससे व्यापारियों को कश्मीरी लोग सेब नहीं बेच पाए। यहीं नहीं इससे पहले आतंकियों ने शोपिंया के कानी गाम नामक गांव में पंचायत भवन की इमारत को आग के हवाले कर दिया था। हाल  ही में आतंकियों द्वारा हिंसक घटनाओं के बाद लोगों में खौफ का माहौल है।

आतंकियों द्वारा व्यापार ना करने की धमकी दी गई है। सेब के बागानों के मालिक का कहना है कि हाल ही में जिस सेब के बागान को आग  लगाई गई उसकी वजह से उसे कम से कम 3-4 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। उनका कहना है कि सेब की फसल तैयार करने में  जीवन भर की मेहनत लगती है। 15-20 साल लगती है एक सेब की एक फसल तैयार होती है। मैंने  सात पेड़ खो दिए हैं।

हालांकि उसका कहना है कि उसने अपनी जान के खतरे के डर से पुलिस के पास नहीं गया और ना ही अपना नाम बताया। उसने बताया कि उसका नुकसान कितना बड़ा है। बाग के मालिक के मुताबिक एक सेब के पेड़ से कम से कम 25 कार्टन  सेब का उत्पाद होता है और एक कार्टन में में कम से कम 20 किलो सेब आता है। सेब के सात पेड़ जलने से उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है जिसका असर कई दिनों तक उस पर रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 NRC के भरोसे विधानसभा चुनाव जीतेंगे मनोहर लाल खट्टर? हरियाणा में NRC लागू करने का ऐलान
2 प्रियंका गांधी ने बोला केंद्रीय मंत्री पर हमला- उत्तर भारतीयों का अपमान कर आप बच नहीं पाएंगे, मायावती ने भी साधा निशाना
3 ‘कश्मीर को ऐसे चमकाइए कि PoK के लोग आने को रहें बेकरार’, गवर्नर ने खोला पीएम मोदी से बातचीत का राज