ताज़ा खबर
 

उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी

समूचे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। हरियाणा और पंजाब जैसे मैदानी राज्यों में ठंड से बुरा हाल रहा। हरियाणा का नारनौल दोनों राज्यों का सबसे ठंडा इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम (1.5 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया..

Author नई दिल्ली/चंडीगढ़/श्रीनगर | December 27, 2015 1:00 AM
ठंड से जमी डल झील का एक टुकड़ा दिखाता नाविक। शनिवार को यहां का तापमान -4 डिग्री तक गिर गया। (पीटीआई फोटो)

समूचे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। हरियाणा और पंजाब जैसे मैदानी राज्यों में ठंड से बुरा हाल रहा। हरियाणा का नारनौल दोनों राज्यों का सबसे ठंडा इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम (1.5 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। हिसार में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, चंडीगढ़ में भी रात सर्द रही और न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला और लुधियाना में न्यूनतम तापमान क्रम से 7.1 डिग्री सेल्सियस और 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह में ठंड का असर रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक मौसम अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बज कर 30 मिनट पर न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे है। मौसम विज्ञानियों ने दिन के दौरान आसमान साफ रहने और रविवार सुबह कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है।

मौमस अधिकारी ने बताया कि दिन के दौरान आसमन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है जिसके बाद रविवार सुबह हल्का से लेकर मध्यम स्तर तक धुंध छाए रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार का अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि आर्द्रता का स्तर 94 और 43 फीसद के बीच बनी रही।

कश्मीर और लद्दाख के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में कुछ डिग्री की बढ़ोतरी हुई लेकिन इसके बाद भी तापमान शून्य से नीचे रहा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों में राज्य में छिटपुट बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि श्रीनगर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इससे पहली रात के तापमान शून्य से नीचे 5.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछली रात के तापमान शून्य से नीचे 10.2 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। प्रवक्ता ने कहा कि एक अन्य पर्यटन केंद्र पहलगाम में भी न्यूनतम तापमान पिछली रात के मुकाबले चार डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की वृद्धि के साथ शून्य से नीचे 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इन दोनों स्थानों पर भी न्यूनतम तापमान में इससे पहली रात के मुकाबले बढ़ोतरी हुई। उन्होंने बताया कि काजीगुंद में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि वहां पर इससे पिछली रात को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.8 डिग्री सेल्सियस था। काजीगुंद ही घाटी में एक ऐसा कस्बा रहा, जहां पर शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान में कमी आई।

प्रवक्ता ने बताया कि लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इससे पहले रात के शून्य से नीचे 16.2 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 6.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि, राज्य का सबसे ठंडा स्थान अब भी लेह ही रहा। उन्होंने बताया कि करगिल कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इससे पहली रात के मुकाबले 6.0 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पिछली रात को वहां का तापमान शून्य से नीचे 15 डिग्री सेल्सियस था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App