ताज़ा खबर
 

सामाजिक दूरी: महिला मित्रों ने उठाया अहम बीड़ा

गोविंदपुरी निवासी 52 साल की जनकी ने बताया कि वह दिल्ली पुलिस की महिला मित्र के तौर पर भी काम करती हैं। बीते छह साल से वह दिल्ली पुलिस के साथ जुड़कर सहयोग कर रही हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: May 25, 2020 4:11 AM
Social Distancingकोरोना वायरस ने लोगों के बीच दूरियां बढ़ा दी है।

निर्भय कुमार पांडेय
गर्मी बढ़ते ही झुग्गी-बस्तियों में पानी के लिए हाहाकार शुरू हो गया है। टैंकर आते ही लोग टूट पड़ रहे हैं। ऐसे में इन इलाकों में सामाजिक दूरी बनाए रखने की चुनौती को दिल्ली पुलिस ने गंभीरता से लिया है। दिल्ली के कई थानों क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली झुग्गी-बस्तियों में महिला मित्रों की सहायता से एक टीम बनाई गई है जो पानी भरने में लोगों की मदद करती है और उचित दूरी के नियमों का पालन भी करवाती है।

गोविंदपुरी निवासी 52 साल की जनकी ने बताया कि वह दिल्ली पुलिस की महिला मित्र के तौर पर भी काम करती हैं। बीते छह साल से वह दिल्ली पुलिस के साथ जुड़कर सहयोग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि झुग्गी-बस्ती में पानी भरने के दौरान लोगों को परेशानी होती है और सामाजिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा जाता। ऐसे स्थिति में कोरोना के फैलने की संभावना बढ़ती है।

यदि नवजीवन कैंप झुग्गी बस्ती में कोई भी एक शख्स संक्रमित हो गया तो काबू पाना आसान नहीं होगा। जानकी ने बताया कि इसके बाद चार-चार महिला स्वयंसेवकों की एक टीम गठित की गई और हर दिन सुबह छह बजे से आठ बजे तक झुग्गी बस्ती में टैंकर के आने के बाद पानी भरवाने में मदद करती हैं।

तुगलकाबाद बाद निवासी राधा मौर्या ने बताया कि वह अपने इलाके के लोगों को जागरूक करने के लिए खुद ही सामने आर्इं हैं। नेहरू कैंप में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं। उन्होंने बताया कि 50 महिलाओं का एक समूह है, जो झुग्गी बस्ती में पानी के टैंकर से पानी भरने और महामारी से सावधानियों के बारे में बताता है। राधा ने कहा कि इलाके के लोग सहयोग कर रहे हैं। चाहे पानी भरते वक्त मास्क लगाने की बात हो या फिर लाइन लगाने की बात। गोविंदपुरी के थानाध्यक्ष बताते हैं कि झुग्गी बस्ती में पानी के टैंकर आने पर महिलाएं बड़ी संख्या में पानी भरने के लिए आती हैं।

ऐसे में पुलिसकर्मियों को व्यवस्था बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। दो-तीन पुलिसकर्मी कई घंटे के लिए इस काम में लगाए जाते थे। ऐसे में उन महिला मित्र के बारे में ध्यान आया और उनसे संपर्क साधा गया। अब 12 महिलाएं कई झुग्गी बस्ती में पानी भरवाने में पुलिस की मदद करती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली जिमखाना क्लब: व्यायामशाला से मधुशाला तक का सफर
2 महान दृष्टा अद्वैतवाद : केवल एक ही सत्ता, ब्रह्म सत्ता
3 ईद के उपलक्ष्य पर MLA के घर लगा रेला, पूछने पर पत्रकार से कहा- आप ही करा दो सोशल डिस्टेंसिंग