ताज़ा खबर
 

हिंदी को लेकर कमल हासन का विवादित बयान- भाषाओं के परिवार में हिंदी डायपर पहने छोटा बच्चा

एक अक्टूबर 2019 को हासन ने तमिलनाडु के चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, "भाषाओं के परिवार में हिंदी सबसे युवा है। यह डायपर में छोटे बच्चे जैसी है। हमें इसका ख्याल रखना होगा, क्योंकि यह हमारी भी संतान है। तमिल, संस्कृत, तेलुगू की तुलना में यह बहुत युवा है।"

Author नई दिल्ली | Updated: October 3, 2019 11:32 PM
Makkal Needhi Maiam के नेता कमल हासन। (फोटोः FB/iKamalHaasan)

मक्कल निधि मैयम (Makkal Needhi Maiam) के नेता और जाने-माने फिल्म कलाकार कमल हासन ने हिंदी भाषा को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि सभी भाषाओं के परिवार में हिंदी डायपर पहने हुए छोटा सा बच्चा है। यह बात उन्होंने तमिलनाडु के चेन्नई स्थित Loyola College के Department of Visual Communication के एक कार्यक्रम में कही। दरअसल, एक अक्टूबर 2019 को आयोजित इवेंट में हिंदी लागू करने पर हासन के एक हालिया वीडियो पर वहां एक छात्र ने सवाल किया था, जिसके जवाब में उन्होंने यह बात कही।

उन्होंने कहा, “भाषाओं के परिवार में हिंदी सबसे युवा है। यह डायपर में छोटे बच्चे जैसी है। हमें इसका ख्याल रखना होगा, क्योंकि यह हमारी भी संतान है। तमिल, संस्कृत, तेलुगू की तुलना में यह बहुत युवा है।” हिंदी ‘थोपने’ को लेकर अपने पिछले बयान पर अडिग रहते हुए उन्होंने कहा, “हिंदी अच्छी भाषा है, पर इसे लोगों पर थोपा नहीं जाना चाहिए।”

हासन के ताजा बयान तब आया है, जब गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी को लेकर बड़ा बयान दिया था। हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि सिर्फ हिंदी ही इस देश को एक कर सकती है। बकौल गृह मंत्री, “देश में विभिन्न भाषाएं और उन सबके अपने-अपने मूल्य हैं। दुनिया में यह देश अपनी पहचान बनाए, इसके लिए एक भाषआ होना जरूरी है। अगर कोई एक भाषा है, जो भारत को एक कर सकती है तो वह हिंदी है।”

कमल हासन ने इसी के जवाब में 1.33 मिनट लंबा वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत जब गणराज्य तब भारतीयों को विविधता में एकता का वादा किया गया था। ‘न कि किसी शाह, सुल्तान और सम्राट द्वारा वादा की गई भारत में विविधता में एकता का।’ उन्होंने शाह के ‘एक राष्ट्र, एक भाषा’ वाली टिप्पणी पर यह भी कहा था कि अगर ऐसा हुआ, तब जल्लीकट्टू विरोध प्रदर्शन से भी बड़ा आंदोलन होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RSS जानकार बोले- कहीं भी हिंदू आतंकवाद में शामिल नहीं, बिदके मुस्लिम एक्सपर्ट ने कहा- आप लिख कर देंगे?
2 गोरखपुर BRD कांड में डॉ.कफील खान हैं बेदाग? UP चीफ सेक्रेट्री बोले- किसी केस में क्लीन चिट नहीं
3 बिहारः सिर पर भागलपुर के नाथनगर उप-चुनाव, जलजमाव के चलते 100 से अधिक बूथ डूबे
जस्‍ट नाउ
X