ताज़ा खबर
 

Tamilnadu Polls: DMK-PWD में गठबंधन, CM पद के लिए जयललिता और करुणानिधि के सामने होंगे विजयकांत

विजयकांत के नेतृत्व वाली डीएमडीके ने सभी को हैरान करते हुए तमिलनाडु में 16 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चार दलों के गुट पीपल्स वेलफेअर फ्रंट के साथ बुधवार को एक गठबंधन किया

Author चेन्नई | March 24, 2016 6:44 AM

विजयकांत के नेतृत्व वाली डीएमडीके ने सभी को हैरान करते हुए तमिलनाडु में 16 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चार दलों के गुट पीपल्स वेलफेअर फ्रंट के साथ बुधवार को एक गठबंधन किया और अभिनेता से नेता बने विजयकांत को गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया। दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते के तहत डीएमडीके 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 110 सीटों पर पीडब्लूएफ के घटक दल-एमडीएमके, माकपा, भाकपा व वीसीके चुनाव लड़ेंगे।

विजयकांत ने एमडीएमके के वाइको के नेतृत्व में पीडब्लूएफ के नेताओं के साथ वार्ता की जिसके बाद गठबंधन का फैसला किया गया जबकि उन्होंने इससे पहले हाल में घोषणा की थी कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। सीटों के आबंटन संबंधी समझौते पर विजयकांत, वाइको, जी रामकृष्णन (माकपा), आर मुथारासन (भाकपा) और थोल तिरच्च्मवलवन (वीसीके) ने हस्ताक्षर किए। यह करार मीडिया में जारी किया गया है।

समझौते में यह भी कहा गया है कि विजयकांत गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। इस कदम को द्रमुक के लिए एक झटका माना जा रहा है जिसने अपने नेतृत्व में अन्नाद्रमुक विरोधी सभी अहम ताकतों को साथ लाने की उम्मीद की थी और विजयकांत को शामिल करने के लिए लगातार प्रयास किए थे। ऐसा समझा जाता है कि विजयकांत की पार्टी का बंधा हुआ वोट बैंक है। भाजपा ने भी विजयकांत को गठबंधन के लिए मनाने की कोशिश की थी।

राजग ने 2014 लोकसभा चुनाव में डीएमडीके, पीएमके, एमडीएमके और चार अन्य छोटे दलों के साथ इंद्रधनुषी गठबंधन करके दो सीटें जीती थी। भगवा पार्टी अपनी उसकी जीत को भुनाने की कोशिश के तहत विजयकांत से गठबंधन करना चाहती थी। भाजपा ने एआइएसएमके जैसे छोटे दलों का समर्थन प्राप्त कर लिया है। वह अब पीएमके के साथ गठबंधन की कोशिश कर सकती है। तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक, द्रमुक, डीएमडीके-पीडब्लूएफ, भाजपा और पीएमके के नेतृत्व में विभिन्न मोर्चों के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X