ताज़ा खबर
 

आज से शुरू होगा टेल्गो ट्रेन का दूसरा ट्रायल, मथुरा-पलवल के बीच दौड़ेगी

यह ट्रायल 26 जुलाई तक चलेगा। इसमें ट्रेन के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाएगा।

(टेल्गो ट्रेन : फाइल फोटो)

स्पेन से आए टेल्गो ट्रेन के डिब्बों का ट्रायल अब मथुरा स्टेशन से होगा। शनिवार (9 जुलाई) से शुरू हो रहा यह ट्रायल इस ट्रेन का दूसरा ट्रायल होगा। 180 किलोमीटर की टॉप स्पीड से चलने वाली इस ट्रेन को अब मथुरा से पलवल के बीच चलाया जाएगा। इससे पहले पिछले महीने बरेली से मुरादाबाद के बीच इसका ट्रायल हो चुका है।

9 कोच के इस ट्रायल के दौरान रिसर्च डिजाइन एंड स्टेंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (RDSO) के अधिकारी मौजूद होंगे और उनके साथ स्पेन से आए कुछ अधिकारी भी वहां होंगे। एक अधिकारी ने बताया, ‘यह ट्रायल 26 जुलाई तक चलेगा। इसमें ट्रेन के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाएगा।’

टेल्गो ट्रेन में दो क्लास कार, चार चेयर यान, एक कैफेटेरिया के अलावा भी कई चीजें हैं। इसे 4,500 हॉर्सपॉवर के डीजल इंजन से खींचा जाएगा। इसको अब भी खाली ही चलाया जाएगा। वजन रखने के लिए रेत से भरी बोरियां इसमें डाली जाएंगी।

HOT DEALS
  • Honor 7X Blue 64GB memory
    ₹ 16699 MRP ₹ 16999 -2%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹2000 Cashback

फिलहाल सबसे तेज ट्रेन दिल्ली से मुंबई जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस है। वह 85 किलोमीटर की रफ्तार से चलती है। टेल्गो ट्रेन 125 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चला करेगी। इससे दिल्ली से मुंबई के बीच का सफर जो फिलहाल 17 घंटे का है वह 12 घंटे का हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App