ताज़ा खबर
 

स्वतंत्र देव सिंह बने यूपी बीजेपी चीफ तो चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र की कमान; मुंबई का जिम्मा मंगल लोढ़ा को

सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार में परिवहन मंत्री हैं और वह महेंद्र नाथ पांडे की जगह लेंगे। वहीं, महाराष्ट्र में मराठा कोटा आंदोलन को काबू करने वाले चंद्रकांत दादा पाटिल, राव साहेब दानवे पाटिल का स्थान लेंगे।

BJP, Appointment, Amit Shah, Swatantra Dev Singh, Uttar Pradesh, UP BJP, Chandrakant Patil, President, Maharashtra BJP, Mangal Prabhat Lodha, Mumbai BJP, Raosaheb Patil Danve, Mahendra Nath Pandey, Bharatiya Janata Party, India News, National News, Hindi Newsस्वतंत्र देव सिंह, चंद्रकांत पाटिल और मंगल लोढ़ा (क्रम में)। (फाइल फोटोः फेसबुक)

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार (16 जुलाई, 2019) को संगठन में कुछ अहम फेरबदल किए। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश बीजेपी चीफ नियुक्त किया, जबकि महाराष्ट्र में पार्टी अध्यक्ष की कमान चंद्रकांत पाटिल को सौंपी। वहीं, मुंबई महानगर बीजेपी अध्यक्ष की जिम्मेदारी मंगल प्रभात लोढ़ा को दी गई। इन तीनों की नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू की गई हैं।

सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार में परिवहन मंत्री हैं और वह महेंद्र नाथ पांडे की जगह लेंगे। वहीं, महाराष्ट्र में मराठा कोटा आंदोलन को काबू करने वाले चंद्रकांत दादा पाटिल, राव साहेब दानवे पाटिल का स्थान लेंगे। इससे कुछ ही देर पहले, दानवे ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने इन नियुक्तियों को लेकर दोपहर को पत्र जारी किए। उनके बयान के अनुसार, “पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी चीफ, चंद्रकांत दादा पाटिल को महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष और मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई बीजेपी प्रमुख नियुक्त किया है।”

दरअसल, पांडे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए-2 सरकार में कौशल विकास मंत्री बनाया गया है और दानवे पाटिल को उपभोक्ता मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो पार्टी में ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के सिद्धांत के अंतर्गत इन्हें अपने राज्य में प्रदेश अध्यक्ष के दायित्व से मुक्त किया गया है।

कौन हैं स्वतंत्र देव सिंह?: मिर्जापुर में जन्मे सिंह कॉलेज के दिनों में छात्रसंघ चुनाव से राजनीति का आगाज किया था। वह दो बार प्रदेश महामंत्री भी बनाए जा चुके हैं। सिंह, मुख्यमंत्री बनना चाहते थे, मगर यह ख्वाहिश पूरी न हो सकी। वह इसके अलावा पत्रकार भी रहे हैं। कॉलेज के बाद 1989 में उन्होंने स्वतंत्र भारत अखबार में तीन साल रिपोर्टिंग की थी।

एक नजर में जानें पाटिल कोः 60 वर्षीय चंद्रकांत पाटिल महाराष्ट्र बीजेपी में अहम मराठा चेहरा हैं और वह फडणवीस सरकार में दूसरे नंबर का ओहदा रखते हैं। वह अमित शाह के करीबी माने जाते हैं और पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। वहीं, रियल एस्टेट कंपनी लोढ़ा ग्रुप के संस्थापक मंगल प्रभात लोढ़ा मलाबार हिल्स इलाके से विधायक हैं।

पूर्व PM के बेटे नीरज शेखर ने कल तोड़ा SP से नाता, आज बने भाजपाईः पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने सोमवार को राज्यसभा सदस्य (सपा से) से इस्तीफा देने के साथ ही अखिलेश यादव की पार्टी से नाता तोड़ लिया, जबकि मंगलवार को वह बीजेपी में शामिल हो गए। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव और अनिल जैन की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी सदस्यता ली। दरअसल, नीरज आम चुनाव में मनमाफिक सीट से टिकट न मिलने पर अखिलेश से खफा थे, जिसे लेकर उनका इस्तीफा आया। हालांकि, इस्तीफे को उन्होंने निजी इच्छा बताया और कहा- मैंने यह फैसला किसी के दबाव में नहीं लिया है। (पीटीआई-भाषा इन्पुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विदेशी चंदा पाने वाले NGO पर गिरी गाज, सरकार ने पांच सालों में बंद किए 14,800 स्वयं सेवी संस्थाएं
2 सपा में टिकट नहीं मिलने से थे नाराज, पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बीजेपी में शामिल
3 सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा: 125 युवाओं के साथ धोखाधड़ी, तीन जवानों के शामिल होने का खुलासा