ताज़ा खबर
 

स्वरा भास्कर के खिलाफ अवमानना केस चलाने पर AG ने नहीं दी सहमति, अयोध्या फैसले पर कोर्ट के बारे में दिया था बयान

नियमों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में किसी के खिलाफ अवमानना का मुकदमा अटॉर्नी जनरल या सॉलिसिटर जनरल की सहमति से ही शुरू हो सकता है।

Swara Bhaskar, Petition in SC, Petition Against Swara Bhaskar, Ayodhya verdict, Swara Bhaskar, Actress Swara Bhaskarएक्ट्रेस स्वरा भास्कर

फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने अयोध्या में राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी की थी, जिसके खिलाफ एक वकील ने स्वरा के खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई करने की मांग की थी लेकिन अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने इसकी सहमति नहीं दी है। अटॉर्नी जनरल ने स्वरा भास्कर के बयान को अवमानना कार्रवाई शुरू करने लायक नहीं माना है।

बता दें कि अयोध्या राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद स्वरा भास्कर ने इस पर अपनी टिप्पणी करते हुए कहा था कि ‘मुझे शक है कि वाकई कोर्ट संविधान में भरोसा करते हैं।’ स्वरा के इस बयान के खिलाफ वकील अनुज सक्सेना ने स्वरा की टिप्पणी को आधार बनाते हुए अटॉर्नी जनरल से मुकदमे की अनुमति मांगी थी। हालांकि अटॉर्नी जनरल ने इसकी अनुमति नहीं दी है।

नियमों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में किसी के खिलाफ अवमानना का मुकदमा अटॉर्नी जनरल या सॉलिसिटर जनरल की सहमति से ही शुरू हो सकता है। अब अटॉर्नी जनरल के इंकार के बाद सॉलिसिटर जनरल से स्वरा भास्कर के खिलाफ कोर्ट की अवमानना का मुकदमा चलाए जाने की मांग की जाएगी।

बता दें कि कोर्ट की अवमानना केस में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण का मामला इन दिनों खासा चर्चा में है। कोर्ट ने प्रशांत भूषण को अवमानना के मामले में दोषी ठहराया है लेकिन कोर्ट ने प्रशांत भूषण को अपने बयान पर पुनर्विचार करने को कहा है। अदालत ने प्रशांत भूषण को 24 अगस्त तक का समय दिया है ताकि वह बिना शर्त अदालत से माफी मांग लें। हालांकि प्रशांत भूषण ने अपने बयान पर कायम रहने की बात कही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अर्चना डालमिया का बुजुर्ग नेताओं को झटका, कहा- गांधी के अलावा कोई कांग्रेस अध्यक्ष देश में स्वीकार्य नहीं
2 LAC विवादः फिंगर 4 क्षेत्र से दोनों देशों के फौजियों के पीछे हटने की चीन ने रखी थी शर्त, भारत ने कहा- ये संभव नहीं
3 लेटर विवादः सोनिया गांधी के कांग्रेस चीफ पद छोड़ने की उड़ी खबर, रणदीप सुरजेवाला बोले- नहीं दे रहीं इस्तीफा
ये पढ़ा क्या?
X