ताज़ा खबर
 

कभी मानती थीं नित्यानंद को गुरु, अब बोलीं, ‘मुझे बरगलाया गया था’; ‘गुरुकुल’ में डंडों से पीटे जाते थे बच्चे- खुलासा

गुजरात के अहमदाबाद में नित्यानंद का आश्रम है और वो लोगों के बीच धार्मिक विमर्शों को लेकर काफी लोकप्रिय भी हैं।

crime, crime newsस्वामी के अलावा उनके सेविकाओं पर भी केस दर्ज हुआ है। फोटो सोर्स – वीडियो स्क्रीनशॉट

अब नित्यानंद की एक शिष्या ने उनपर गंभीर आरोप लगाए हैं। नित्यानंद की महिला शिष्या ने बताया कि ‘नित्यानंद ने मेरा ब्रेनवॉश किया था। हमें दुनिया के बारे में ऐसी-ऐसी चीजें बताई जाती थी जिस पर हमें यकीन हो जाता था। बच्चों को भूखा रखा जाता था और उन्हें सोने भी नहीं दिया जाता था। उन्हें बाथरुम तक भी जाने की इजाजत नहीं होती थी। सबसे बुरी चीज थी कि गुरुकुल में जो बच्चे यहां से जाना चाहते थे लेकिन इसके बदले में उन्हें डंडे से  पीटा जाता था और उन्हें जान से मारने की धमकी दी जाती थी।

31 दिसंबर 2017 के दिन गुरुकुल हेड छात्रों के रुम में पहुंचे और उनमें से एक लड़की को दूसरे लड़कियों को मारने को कहा जिसके बाद सभी लड़कियां एक दूसरे को बुरी तरह से मारने पीटने लगी जिसके बाद वे बुरी तरह से चोटिल हो गई थी। इससे भी बुरी बात ये थी कि उन्हें इसके बाद उसी कमरे में बंद करके रखा गया और हर किसी से ये बातें छुपाई गई। शिष्या के मुताबिक बच्चों को शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जाता था और उन्हें कैद रखा जाता था।’ नित्यानंद के खिलाफ आरोप लगाने वाली इस महिला का वीडियो भी सामने आया है। दरअसल इस महिला ने ‘टाइम्स नाऊ’ को दिये साक्षात्कार में यह बड़ा खुलासा किया है।

दरअसल गुजरात के अहमदाबाद में नित्यानंद का आश्रम है और वो लोगों के बीच धार्मिक विमर्शों को लेकर काफी लोकप्रिय भी हैं। लेकिन हाल ही में तमिलनाडु के रहने वाले एक परिवार ने नित्यानंद और उनके आश्रम की दो सेविकाओं पर उनके घर के 4 बच्चों के अपहरण, उन्हें गाली देने और उनसे मजदूरी कराने का आरोप लगाते हुए थाने में केस दर्ज कराया था। इनका कहना था कि इस मामले में पुलिस ने नित्यानंद के आश्रम में रहने वाली 2 सेविकाओं प्राणाप्रिया नंद और रिद्धि रविकिरम को गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों को अहमदाबाद के दासक्रोई तालुका में हीरापुर में नित्यानंद के आश्रम से गिरफ्तार किया गया था।

इधर गुजरात ने गुरुवार (21-11-2019) को बताया कि स्वयंभू बाबा नित्यानंद देश छोड़कर भाग गया है। नित्यानंद के खिलाफ फौजदारी मामला दर्ज है। पुलिस ने बताया कि बच्चों से आश्रम में बंधुआ मजदूरी कराई जाती है जो बच्चों के खिलाफ एक बेहद सनसनीखेज अपराध है। अगर बच्चे सही से उनके कहे मुताबिक काम नहीं करते हैं तो उन्हें बुरी तरह पीटा जाता है। अहमदाबाद डीएसपी ने बताया कि आश्रम का सर्च ऑपरेशन किया गया जहां से 43 टैबलेट, 4 लैपटॉप, पेन ड्राइव और मोबाइल बरामद किए गए हैं। बहरहाल पुलिस नित्यानंद के खिलाफ कई अन्य सबूत जुटाने में लगी हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पूर्व RBI गवर्नर ने PM नरेंद्र मोदी के सपनों पर खड़े किये सवाल, कहा- 2025 तक 5 ट्रिलियन इकॉनोमी मुश्किल
2 VIDEO: चर्चा में बोले CPI नेता- NRC लिस्ट में नाम दर्ज न कराने जाए 1 भी मुस्लिम, BJP प्रवक्ता ने पूछा- कानून से ऊपर है मुसलमान?
3 देश छोड़कर भाग चुका है नित्यानंद- गुजरात पुलिस का दावा
ये पढ़ा क्या?
X