ताज़ा खबर
 

BJP के साथी अकाली दल में बगावत? बादल परिवार के खिलाफ सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा ने शुरू किया ‘सफर-ए-अकाली लहर’

बादल परिवार के खिलाफ अकाली दल में बागी तेवर बढ़ते ही जा रहे हैं। पार्टी अब अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है।

Author Translated By Naveen Rai नई दिल्ली | Updated: January 18, 2020 10:58 AM
SAD प्रमुख सुखबीर बादल और राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा।(फोटो-गुरमीत सिंह)

पंजाब में बीजेपी की साथी पार्टी शिरोमणी अकाली दल में बगावती सुर सामने आए हैं। हाल ही में पार्टी से  निष्कासित किए गए  राज्य सभा सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा ने बादल परिवार के खिलाफ  ‘सफर-ए-अकाली लहर’ शुरू किया है। शनिवार यानी 18 जनवरी को  दिल्ली में सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व के खिलाफ  अकाली दल के बागी एकत्रित हो रहे हैं।

बादल परिवार के खिलाफ अकाली दल में बागी तेवर बढ़ते ही जा रहे हैं। पार्टी अब अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है। पार्टी को 100 साल पूरे होने को आए हैं। पार्टी की स्थापना दिसंबर 1920 में हुई थी। पार्टी अध्यक्ष सुखबीर जिनके पिता प्रकाश सिंह बादल (92) ने  लंबे समय तक पार्टी को काफी मजबूत रखा था। लेकिन फिलहाल पार्टी काफी कमजोर नजर आती है। बीते पंजाब विधानसभा चुनाव  में 117 सीटों में से सिर्फ 14 सीटों पर इस पार्टी को जीत मिली थी।

इससे पहले पार्टी से निष्कासित चल रहे सुखदेव सिंह ढींढसा और उनके बेटे ने परमिंदर सिंह ढींढसा ने पार्टी पद से इस्तीफा देते हुए पार्टी में लोकतंत्र की कमी का आरोप लगाया था। इससे पहले दिसंबर में सुखदेव सिंह ने भी बादल परिवार के खिलाफ बगावती सुर अपनाए थे और अलग से पार्टी का स्थापना दिवस मनाया था। उन्होंने सुखबीर बादल पर अकाली दल को बर्बाद करने का आरोप लगाया था।

बादल के खिलाफ नाराजगी तब से बढ़ रही है जब बादल सीनियर में उनके परिवार के कैबिनेट सदस्यों में शामिल हुए। इनमें उनके बेटे सुखबीर, दामाद आदेश प्रताप सिंह कैरों और बेटे के साले बिक्रम सिंह मजीठिया लगातार दो कार्यकाल- 2007 और 2012 में शामिल थे। वहीं, केंद्र में सांसद बहू हरसिमरत बादल का भी प्रमोट किया गया। 2017 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद नाराजगी फैल गई। बादल के सत्ता में दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए एक दर्जन से अधिक वरिष्ठ नेताओं ने 2018 में पार्टी छोड़ दी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वरिष्ठ पत्रकार का दावा- यूनिवर्सिटीज पर कंट्रोल का गुजरात मॉडल पहुंच चुका दिल्ली, कुलपति बन रहे सियासी दलों के वफादार
2 यूपी: 5 दिन में 1,358 किलोमीटर की ‘गंगा यात्रा’ करेंगे CM आदित्यनाथ, समीक्षा बैठक में PM मोदी नदी की सफाई से संतुष्ट
3 Weather Forecast: पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में लोगों को ठंड से राहत नहीं, शिमला में ताजा हिमपात
ये पढ़ा क्या?
X