ताज़ा खबर
 

भारत-पाकिस्तान सीमा पर मिला ‘जासूस’ कबूतर, पास मिला नंबर लिखा नोट, जांच में जुटी टीम

अधिकारियों ने बताया कि संबद्ध सुरक्षा एजेंसियां कूट भाषा में लिखे गये इस संदेश को पढ़ने और समझने की कोशिश कर रहे हैं। कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र मिश्रा ने कहा, ‘‘ग्रामीणों ने कबूतर को कल स्थानीय पुलिस थाना को सौंप दिया।

Pigeon , India Pakistan,रविवार शाम को आए इस कबूतर को लोगों ने पकड़ कर बीएसएफ के अधिकारियों के हवाले कर दिया। (फोटो-ANI)

जासूसी के लिये संदिग्ध रूप से पाकिस्तान में प्रशिक्षित किये गये एक कबूतर को जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पकड़ा गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कबूतर कूट भाषा वाला एक संदेश लिये हुए था। पाकिस्तान से उसके इस ओर उड़ कर आने के शीघ्र बाद हीरानगर सेक्टर में मनयारी गांव के बाशिंदों ने पकड़ लिया।

अधिकारियों ने बताया कि संबद्ध सुरक्षा एजेंसियां कूट भाषा में लिखे गये इस संदेश को पढ़ने और समझने की कोशिश कर रहे हैं। कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र मिश्रा ने कहा, ‘‘ग्रामीणों ने कबूतर को कल स्थानीय पुलिस थाना को सौंप दिया। उसकी बायीं टांग में एक अंगूठी पाई गई, जिसपर कुछ नंबर अंकित हैं और इसकी जांच की जा रही है।’’

कठुआ के एसएसपी  शैलेंद्र मिश्रा ने कहा कि “हमें नहीं पता कि  यह कबूतर कहां से आया है।  स्थानीय लोगों ने इसे पकड़ कर बीएसएफ के अधिकारियों के हवाले किया है। हमें इसके पैर में एक अंगूठी मिली है, जिस पर कुछ नंबर लिखे हैं। मामले की जांच की जा रही है। उसके पांव में सांकेतिक भाषा में संदेश लिखा हुआ है, जिसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां गंभीर हैं। संदेश को डीकोड करने की कोशिश की जा रही है।

ईद के मौक पर साझा नहीं की गई मिठाइयां: भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तल्खियां बरकार है। इसका असर ईद के मौके पर भी दिखा।  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और उसके पाकिस्तानी समकक्ष पाकिस्तान रेंजर्स के बीच ईद के मौके पर  मिठाइयों साझा नहीं की गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि सेना ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष, बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ पूर्वी सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाट्सएप पर 2000 कर्मचारियों को निकाला, पीएम केयर्स फंड में दे रहे 21 करोड़ का दान, कांग्रेस नेता ने लगाया आरोप
2 Viral Video: तपती गर्मी में शख्स ने किंग कोबरा के मुंह पर शख्स ने बाल्टी से डाला पानी, फिर हुआ कुछ ऐसा
3 डोकलाम की तरह लद्दाख में भी लंबा खिंच सकता है भारत-चीन विवाद, दोनों तरफ की सेनाओं ने बनाए बंकर