ताज़ा खबर
 

सर्वे: अभी हुए लोकसभा चुनाव तो NDA को होगा 4 सीटों का नुकसान, यूपीए को 44 सीटों का फायदा

सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होता है तो पूर्वी भारत की कुल सीटों 142 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 71 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। इस लिहाज से एनडीए को पिछली बार की तुलना में 16 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है।

Author नई दिल्ली | May 22, 2017 9:10 PM
आज हो चुनाव तो बन सकती फिर बन सकती है मोदी सरकार। (PTI Photo)

मोदी सरकार के कार्यकाल का तीन साल 26 मई को पूरा हो रहा है। इसे लेकर एबीपी न्यूज- CSDS ने सर्वे किया। इस सर्वे के जरिए मोदी सरकार को लेकर जनता के मूड को जानने की कोशिश की गई। सर्वे की मदद से यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो कौन-सी पार्टी सरकार बनाने में कामयाब रहती है। सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) गठबंधन को कुल 543 सीटों में से 331 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से एनडीए को फिर से पूर्ण बहुमत मिल सकता है।वहीं, सर्वे में यूपीए को 104 सीटें और अन्य को 108 सीटें मिलने का अनुमान है। आंकड़े के मुताबिक एनडीए को 4 सीटों का नुकसान, यूपीए को 44 सीटों का फायदा और अन्य को 40 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है।

वोट शेयर में भी बढ़ोत्तरी

2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी को वोट बैंक के लिहाज से फायदा हो रहा है। एनडीए के वोट शेयर में करीब 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। एनडीए को 45 प्रतिशत, यूपीए तो 27 प्रतिशत और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

पीएम के लिए मोदी सबसे फेरवरेट
सर्वे के मुताबिक पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं। मोदी जनता की पहली पसंद हैं। 44 प्रतिशत लोगों ने पीएम के रूप में मोदी को पसंद किया है। 9 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को, 3 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को और 2 प्रतिशत लोगों ने मनमोहन सिंह को पीएम पद के लिए पसंद किया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 2 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को 1 फीसदी वोट मिले।

पूर्वी भारत में एनडीए को फायदा
सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होता है तो पूर्वी भारत की कुल सीटों 142 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 71 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। इस लिहाज से एनडीए को पिछली बार की तुलना में 16 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है। वहीं यूपीए को 25 सीटें और अन्य को 46 सीटें मिलने की उम्मीद की है। आज चुनाव हो तो पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड में NDA को 42% वोट शेयर और 71 सीटें मिलने का अनुमान है।

उत्तर भारत में एनडीए को नुकसान
इसी प्रकार उत्तर भारत की बात करें तो यहां भी एनडीए को बढ़त दिखाई गई है। कुल 151 सीटें में बीजेपी को 50 प्रतिशत, यूपीए को 18 फीसद और अन्य को 32 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। यहां पिछली बार की तुलना में बीजेपी को 6 प्रतिशत का फायदा होता दिख रहा है, लेकिन सीटों के लिहाज से एनडीए को नुकसान हो रहा है। सर्वे में एनडीए को 151 सीटों में 116 सीटें (-15), यूपीए को 15 सीटें (+9) और अन्य को 20 सीटें (+6) मिलने का अनुमान है।

पश्चिम-मध्य भारत में एनडीए को झटका
टीवी चैनल के सर्वे के मुताबिक पश्चिम-मध्य भारत की कुल 118 सीटों में से एनडीए को 105 सीटें (-4), यूपीए को 12 सीटें (+3), अन्य को 1 सीट (+1) मिलने का अनुमान है। एनडीए को पश्चिमी-मध्य भारत में 4 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है।

दक्षिण भारत से यूपीए को राहत
दक्षिण भारत की कुल 142 सीटों में एनडीए को 39 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से उसे सिर्फ एक सीट का नुकसान हो रहा है। हालांकि साउथ इंडिया से कांग्रेस को राहत मिलने की उम्मीद है। यूपीए को 52 सीटें और अन्य को 41 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से यूपीए को 29 सीटों का फायदा होता हुआ नजर आ रहा है।

 

MCD चुनाव नतीजे 2017: मोदी लहर ने किया कांग्रेस-आप का सफाया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App