ताज़ा खबर
 

तीनों सेना प्रमुख संग PM नरेंद्र मोदी की हाई लेवल बैठक, वैश्विक शक्तियां बोलीं- संयम बनाए रखें भारत-पाक

Surgical Strike 2.0 India Hindi News, IAF Air Surgical Strike Attack on Pakistan Latest News Updates: पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक कमांडर अभिनंदन को पकड़ने का दावा करते हुए वीडियो रिलीज किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी अपने एक पायलट के लापता होने की बात कही।

IAF Surgical Strike on Pakistan: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार और एयर वाईस मार्शल आरजीके कपूर। (Photo: ANI)

Surgical Strike 2.0 India Hindi News, IAF Air Surgical Strike Attack on Pakistan Latest News: भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी के आवास पर हाई लेवल बैठक हुई। इस बैठक में जल सेना, वायु सेना और थल सेना तीनों सेनाओं के प्रमुख ने हिस्सा लिया। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के कब्जे में वायुसेना के जवान की आपत्तिजनक तस्वीर दिखाने पर आपत्ति जताई है। हालांकि, पाकिस्तान ने कहा कि वह भारत के साथ जंग नहीं चाहता है। इन सब के बीच पुलवामा हमले के ब्यौरे वाला डोजियर भारत ने पाकिस्तान को सौंप दिया है। वैश्विक शक्तियों ने भी भारत-पाक से संयम बनाए रखने को कहा है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यदि पाकिस्तान को भारतीयों का विश्वास जीतना है तो पहले विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस लौटाएं। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए समस्या का हल निकालने की बात कही। उनका यह बयान भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा किए गए प्रेस कांफ्रेंस के बाद आया।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के सैनिक ठिकानों पर हमले की कोशिश की। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने एक पाकिस्तानी एयरफोर्स फाइटर जेट को मार गिराया। इस टकराव में हमारा एक मिग 21 विमान गंवाना पड़ा। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उनके कस्टडी में है। तथ्यों की जांच की जा रही है। कांफ्रेंस के दौरान एयर वाईस मार्शल आरजीके कपूर भी मौजूद रहे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ”भारत ने कल पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप के खिलाफ आतंकवादी विरोधी कार्रवाई की सूचना दी थी। यह कार्रवाई उस पुख्ता सबूत के आधार पर की गई थी, जिससे पता चलता था कि जैश कई दूसरे हमले करने की फिराक में था। इस आतंक विरोधी कार्रवाई के जवाब में पाकिस्तान ने आज (बुधवार) सुबह अपने वायुसेना के जरिए प्रतिक्रिया दी और भारत में स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की।”

प्रवक्ता ने आगे कहा,  “हमारी उच्च स्तर की सतर्कता की वजह से पाकिस्तान की कोशिश नाकाम हो गई। पाकिस्तान के एयरफोर्स की पहचान करके इंडियन एयरफोर्स ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। हवाई मुठभेड़ में इंडियन एयरफोर्स के मिग 21 बिसन एयरक्राफ्ट ने पाकिस्तानी एयरफोर्स के एक फाइटर जेट को मार गिराया। जमीनी सैन्य बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी साइड में गिरते देखा। दुर्भाग्यवश हमें भी एक मिग 21 गंवाना पड़ा। इस दौरान हमारा एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसके कस्टडी में है। हम तथ्यों की जांच कर रहे हैं।”

पाकिस्तानी जेट्स ने बुधवार (27 फरवरी) को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी जेट ने लौटने के दौरान बम गिराए। इससे तत्काल क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

ANI के अनुसार, पाकिस्‍तानी वायुसेना के एक-16 विमान को भारत ने लाम घाटी में मार गिराया। पैराशूट को नीचे गिरते देखा गया है मगर पायलट की स्थिति का अभी तक पता नहीं चल सका है। इस बीच पाकिस्तान ने कहा है कि अगले 72 घंटे बेहद संवेदनशील हैं। पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक कमांडर अभिनंदन को पकड़ने का दावा करते हुए वीडियो रिलीज किया है।

Highlights

    06:29 (IST)28 Feb 2019
    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री की पोती ने कहा- रिहा कर दिया जाए जिसे पकड़ा गया है

    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की पोती और लेखिका फातिमा भुट्टो ने इमरान खान सरकार से भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए कहा है। भाषा की खबर के मुताबिक, फातिमा भुट्टो ने न्यूयार्क टाइम्स के लेख में लिखा, 'मैं और कई अन्य युवा पाकिस्तानी हमारे देश से आग्रह करते हैं कि शांति, मानवता और प्रतिष्ठा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के एक संकेत के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर दिया जाए जिसे पकड़ा गया है।'

    23:07 (IST)27 Feb 2019
    भारत ने सौंपे सबूत, कहा- अब लो एक्शन

    भारत और पाकिस्तान के बीच बने युद्ध के माहौल के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के डिप्टी हाईकमिश्नर सैयद हैदर शाह को तलब किया था। जहां शाह को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद के शामिल होने को लेकर सबूत सौंप दिए हैं। इसके साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान अब इस पर तुरंत एक्शन ले।

    22:29 (IST)27 Feb 2019
    प्रमुख वैश्विक शक्तियों ने भारत, पाकिस्तान से अत्याधिक संयम बरतने को कहा

    अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस और यूरोपीय संघ ने बुधवार को भारत और पाकिस्तान से अत्याधिक संयम बरतने और परमाणु शक्ति सम्पन्न दोनों पड़ोसी देशों से सैन्य गतिविधि बढ़ाने से बचने का आग्रह किया। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बुधवार को तब बढ़ गए जब पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु सीमा में भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया।

    21:29 (IST)27 Feb 2019
    पुलवामा हमले के ब्यौरे वाला डोजियर भारत ने पाकिस्तान को सौंपा

    भारत ने सीआरपीएफ र्किमयों पर पुलवामा में किए गए आतंकवादी हमले में जैश ए मोहम्मद की संलिप्तता के ‘विशिष्ट ब्यौरों’ तथा पाकिस्तान में मौजूद संरा प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के शिविरों के बारे में एक अधिकृत दस्तावेज..डोजियर पड़ोसी राष्ट्र को बुधवार को सौंपा। यह डोजियर पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को सौंपा गया। पाक के इस राजनयिक को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने पर कड़ा विरोध दर्ज कराने के लिए तलब किया था। इससे एक दिन पहले ही भारत ने जैश ए मोहम्मद के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कार्रवाई को अंजाम दिया था।

    21:02 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तान भारत के साथ नहीं चाहता है जंग: कुरैशी

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को कहा कि उनका देश जंग नहीं चाहता है और उन्होंने भारत से सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए वार्ता की मेज पर आने का आह्वान किया। कुरैशी ने कहा, ‘‘आज का हमला अपनी रक्षा करने के हमारे अधिकार, हमारी ईच्छाशक्ति और हमारी क्षमता को दर्शाता है। हम आशा करते हैं कि भारत सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए वार्ता की मेज पर आएगा। ’’

    20:31 (IST)27 Feb 2019
    पीएम मोदी के आवास पर हुई हाई लेवल मीटिंग

    भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी के आवास पर हाई लेवल बैठक हुई। इस बैठक में जल सेना, वायु सेना और थल सेना तीनों सेनाओं के प्रमुख ने हिस्सा लिया।

    19:38 (IST)27 Feb 2019
    भारत ने IAF जवान की सुरक्षित वापसी की मांग की

    भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की है। भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निन्दा करता है। भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भारतीय पायलट को पाकिस्तानी हिरासत में कोई नुकसान न पहुंचे।

    19:04 (IST)27 Feb 2019
    विदेश मंत्रालय ने वायुसेना जवान के आपत्तिजनक तस्वीर दिखाने पर जताई आपत्ति

    विदेश मंत्रालय ने एयरफोर्स के घायल जवान का आपत्तिजनक तस्वीर दिखाने को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी आपत्ति जताई है। भारत ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय नियमों और जेनेवा संधि का उल्लंघन है। यह साफ है कि पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारतीय जवान को उसकी कस्टडी में किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। भारत अपने जवान की तत्काल सुरक्षित वापसी चाहता है। 

    18:30 (IST)27 Feb 2019
    महबूबा ने कहा- विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस लौटाए पाकिस्तान

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इमरान खान के बयान पर कहा कि यदि पाकिस्तान को भारतीयों का विश्वास जीतना है तो पहले विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी सुनिश्चित करें। महबूबा ने ट्वीट कर कहा, "पाकिस्तान ने आतंक को खत्म करने तथा भारत के साथ वार्ता की इच्छा जताई है। इस बिंदु पर भारतीयों का विश्वास जीतने का तरीका यह है कि विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस कर दें। मुझे उम्मीद है कि दोनों देशों के प्रमुख संयम दिखाते हुए और युद्ध के बाद के विनाशकारी परिणामों के बारे में सोचते हुए अपना कदम पीछे खिचेंगे।"

    18:12 (IST)27 Feb 2019
    ओवैसी ने लापता हुए भारतीय पायलट को लेकर जताई चिंता

    एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ‘कार्रवाई के दौरान गुम हो गये’ भारतीय पायलट को लेकर बुधवार को चिंता प्रकट की और कहा कि पाकिस्तान को जिनेवा संधि के तहत अपनी जिम्मेदारियों का पालन करना चाहिए। ओवैसी ने ट्वीट किया,‘‘हमारी प्रार्थना मुश्किल की इस घड़ी में वायुसेना के बहादुर पायलट और उसके परिवार के साथ है।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘जिनेवा संधि के अनुच्छेद तीन के तहत हर पक्ष को कैदियों के साथ मानवतापूर्ण व्यवहार करना होता है। वर्तमान स्थिति जैसी भी हो, पाकिस्तान को भारतीय वायुसेना के पायलट के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का सम्मान करना चाहिए।’’

    18:10 (IST)27 Feb 2019
    'हमारे जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया'

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान लगातार भारत को तोड़ने की कोशिश करता रहा है लेकिन हमारे जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। सिंह ने बुधवार को मध्य प्रदेश के बिलासपुर शहर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आपने देखा हमारे जवानों ने कैसे करिश्माई काम किया है। हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान, भारत को तोड़ने की नापाक कोशिश करता रहा है। उस पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया गया है। हमारे जवानों ने उनकी :पाकिस्तान की: धरती पर जाकर वहां जो आतंकवादी ठिकाने चलाए जा रहे थे उन्हें ध्वस्त करने में कामयाबी हासिल की है।

    17:44 (IST)27 Feb 2019
    विपक्ष दलों ने वायुसेना की कार्रवाई की सराहना की

    कांग्रेस समेत देश के 21 विपक्षी दलों ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविर पर वायुसेना की कार्रवाई की तारीफ करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सशस्त्र बलों के साथ एकजुटता प्रकट की( हालांकि उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलवामा हमले के बाद सत्ताधारी दल के नेताओं ने जवानों के शहादत का राजनीतिकरण किया जो गंभीर चिंता का विषय है। भारत और पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात के बीच कांग्रेस और कई अन्य विपक्षों की दलों की बैठक हुई। बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद की निंदा की गई।

    17:21 (IST)27 Feb 2019
    तनाव बढ़ने से दवा निर्यातक चिंतित

    भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से भारत के दवा निर्यातक अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। औषधि निर्यात संवर्धन परिषद के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक उनसे काफी निर्यातक ये सवाल कर रहे हैं कि पड़ोसी देश के साथ निर्यात को जारी रखने को लेकर उसे मंत्रालय की ओर से कोई निर्देश तो नहीं मिला है न। फार्मेक्सिल के महानिदेशक उदय भास्कर ने पीटीआई से कहा, "निर्यातक पूछ रहे हैं कि वे आपूर्ति जारी रख सकते हैं या नहीं। इस समय निर्यातक काफी सतर्क हैं। भविष्य को लेकर चिंता है लेकिन अभी हम कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। हमें इंतजार करने और देखने की जरूरत है।" पाकिस्तान को निर्यात करने वाली एक दवा कंपनी ने कहा कि वे वर्तमान स्थिति को देखते हुए संयम से काम ले रहे हैं।

    17:19 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर तलब

    भारत और पाकिस्तान के बीच बने हालात को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर सैयद हैदर शाह को तलब किया है। इसके बाद सैयद साउथ ब्लॉक पहुंचे। 

    16:31 (IST)27 Feb 2019
    इमरान खान ने बात कर मुद्दे सुलझाने की कही बात

    भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा प्रेस कांफ्रेंस किए जाने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी बयान जारी किया। अपने बयान में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच अगर यह (स्थिति) बिगड़ती है तो यह मेरे या नरेंद्र मोदी के नियंत्रण में नहीं रह जाएगी। बेहतर भावना अवश्य बनी रहनी चाहिए। आइए, इसे वार्ता के जरिए हल करें।

    16:10 (IST)27 Feb 2019
    चीन ने पाकिस्तान और भारत से संयम बरतने, बातचीत करने की अपील की 

    भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर चीन ने बुधवार को दोनों देशों से ‘‘संयम बरतने’’ और बातचीत करने की अपील की। गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसके लड़ाकू विमानों ने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, ‘‘हम आशा करते है कि भारत और पाकिस्तान दोनों संयम बरतेंगे, और बातचीत को प्रोत्साहित करने वाले कदम उठाएंगे। दोनों देश दक्षिण एशिया में स्थायी शांति एवं स्थितरता के लिए प्रयास करेंगे।’’

    16:07 (IST)27 Feb 2019
    नौ हवाई अड्डों पर उड़ानों का परिचालन बहाल : डीजीसीए

    नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को कहा कि सुबह जिन नौ हवाई अड्डों पर असैन्य उड़ानों का परिचालन रोका गया था वहां अब विमानों की आवाजाही फिलहाल बहाल कर दी गई है। डीजीसीए के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘फिलहाल, इन हवाई अड्डों पर उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया है।’’ डीजीसीए ने बुधवार को ‘नोटिस टू एयरमेन’ (एनओटीएएम) जारी करते हुए कहा था कि श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू मनाली और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों पर विमानों का परिचालन 27 फरवरी से 27 मई तक बंद रहेगा। हवाई अड्डों को बंद करने का यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते हुए तनाव के बाद उठाया गया था।

    15:55 (IST)27 Feb 2019
    रेलवे ने अपने पूरे नेटवर्क पर जारी किया सुरक्षा अलर्ट

    पाकिस्तान के साथ जारी तनाव को देखते हुये भारतीय रेलवे ने अपने पूरे नेटवर्क पर सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। रेलवे सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती इलाकों में चलने वाली सभी ट्रेनों और रेलवे परिसरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आरपीएफ के डीजी अरूण कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘सुरक्षा स्थिति को देखते हुये हमने सभी जोन के महाप्रबंधकों को एक अलर्ट जारी किया है। जम्मू कश्मीर की सभी ट्रेनों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी होते हैं। हमने रेलवे से संबंधित विशिष्ट लक्ष्यों की भी पहचान की है और वहां सुरक्षा को बढ़ा दिया है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर में अब तक कोई ट्रेन रद्द नहीं की गयी है।

    15:27 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तान ने की भारत के सैनिक ठिकानों पर हमले की कोशिश: विदेश मंत्रालय

    भारतीय विदेश मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के सैनिक ठिकानों पर हमले की कोशिश की।पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने एक पाकिस्तानी एयरफोर्स फाइटर जेट को मार गिराया। इस टकराव में हमारा एक मिग 21 विमान गंवाना पड़ा। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उनके कस्टडी में है। तथ्यों की जांच की जा रही है। कांफ्रेंस के दौरान एयर वाईस मार्शल आरजीके कपूर भी मौजूद रहे।

    14:53 (IST)27 Feb 2019
    भारत-पाक के बीच तनाव को लेकर श्रीलंका चिंतित

    श्रीलंका ने बुधवार को कहा कि वह पुलवामा हमले के बाद भारत एवं पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को लेकर बेहद चिंतित है और दोनों राष्ट्रों से इस तरह से पेश आने को कहा है जिससे पूरे क्षेत्र में सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित हो सके। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पुलवामा में हुए इस आतंकवादी हमले की नि:संदेह निंदा करता है और आतंकवाद के सभी स्वरूपों के खिलाफ जंग में दृढ़ता से खड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका भारत एवं पाकिस्तान से पूरे क्षेत्र में सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने के लिहाज से काम करने का आग्रह करता है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘श्रीलंका दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने और संवाद एवं विश्वास बहाली के माध्यम से द्विपक्षीय समस्याओं के समाधान समेत तनाव कम करने के सभी प्रयासों का मजबूती से समर्थन करता है।"

    14:47 (IST)27 Feb 2019
    मिग 21 लेकर निकले थे अभिनंदन

    एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन मिग 21 विमान लेकर निकले थे, लेकिन अभी तक लौट कर वापस नहीं आए हैं। बता दें कि पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तार करने का दावा करते हुए एक वीडियो जारी किया है। 

    14:41 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तान ने पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा में उड़ानें स्थगित की

    पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के प्रमुख हवाई अड्डों से बुधवार को उड़ानें स्थगित कर दी गईं। यह फैसला भारत-पाकिस्तान के मध्य तनाव बढ़ने के मद्देनजर किया गया है। लाहौर हवाईअड्डे के प्रबंधक के अनुसार लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद के हवाईअड्डों का संचालन रोक दिया गया है। जियो न्यूज ने यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि अगले आदेश तक स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि चीन के ग्वांगझू से आ रही एक उड़ान को वापस भेज दिया गया। मीडिया में कहा गया है कि उड्डयन प्रशासन के आदेश पर पेशावर के बाचा खान इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक यात्री विमान को उड़ान भरने से रोक दिया गया।

    14:39 (IST)27 Feb 2019
    'दिल्ली के उत्तर में समूचा हवाई क्षेत्र खाली कराया गया'

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर में समूचे हवाई क्षेत्र को खाली करा लिया गया है। पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में नयी दिल्ली के ऊपर उड़ानें बंद हो गई हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में नौ हवाईअड्डे खाली करा लिए गए हैं। बुधवार सुबह के घटनाक्रम के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सुरक्षा हालात की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं।

    14:38 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तान का दावा : दो भारतीय विमानों को मार गिराया, दो पायलट गिरफ्तार

    पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि भारत सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा और दावा है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग  कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, ‘‘मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’’ हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा,  जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा।

    14:30 (IST)27 Feb 2019
    2,700 करोड़ रूपये की रक्षा खरीद को मिली मंजूरी

    रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने बुधवार को 2,700 करोड़ रूपये मूल्य के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में परिषद की एक बैठक में यह स्वीकारोक्ति दी गई। डीएसी रक्षा उपकरणों की खरीद से संबंधित सर्वोच्च निकाय है। इसके तहत भारतीय नौसेना के लिए तीन कैडेट प्रशिक्षण पोतों की खरीद का अनुमोदन किया गया है। ये प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिला अधिकारियों सहित कैडेट अधिकारियों की ट्रेंनिंग के लिए प्रयोग होंगे। ये पोत चिकित्सा सेवा, मानवीय सहायता और आपदा राहत मुहैया कराने में सक्षम हैं। इसके अलावा इनसे राहत और खोज अभियान चलाया जा सकता है।

    14:03 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्तानी मंत्री ने कहा, अगले 72 घंटे बेहद संवेदनशील

    अपनी भड़काऊ टिप्पणियों के लिए जाने जाने वाले पाकिस्तान के एक मंत्री ने बुधवार को कहा कि अगले 72 घंटे बहुत संवेदनशील हैं और यदि भारत के साथ युद्ध हुआ तो यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सबसे भयावह होगा। रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा, ‘‘यह भीषण युद्ध होगा क्योंकि पाकिस्तान पूरी तरह से तैयार है। पाकिस्तान लगभग युद्ध की मन:स्थिति में है। रेलवे पहले से ही युद्ध स्थिति वाले कानूनों का पालन कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि अगले 72 घंटे बहुत संवेदनशील हैं। उन्होंने दुनिया टीवी से कहा, ‘‘यदि युद्ध हुआ तो यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सबसे भयावह होगा.... यह अंतिम युद्ध होगा।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘युद्ध होगा या शांति होगी, यह अगले 72 घंटों में तय होगा।’’ कुछ ही दिन पहले अहमद ने कहा था कि अगर किसी ने पाकिस्तान की ओर बुरी नजर से देखा तो आंखें निकाल ली जाएंगी। पेड़ नहीं उगेंगे, चिड़िया नहीं चहचहाएंगी और मंदिरों में घंटियां नहीं बजेंगी।

    13:53 (IST)27 Feb 2019
    भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर पाकिस्तान बेनकाब हुआ: कांग्रेस

    पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने के बाद मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा कि अपनी इस हरकत से आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पूरी तरह बेनकाब हो गया है। पार्टी ने यह भी सवाल किया कि क्या पाकिस्तान अब अपने यहां चल रहे आतंकवादी शिविरों को खुलकर समर्थन देने लगा है? कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पाकिस्तानी विमानों के भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘यह हास्स्यास्पद है। तो क्या अब पाकिस्तान अपनी सरमजमीं पर चल रहे आतंकी शिविरों का खुलकर समर्थन करता है?’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस हरकत से पाकिस्तान के चेहरे से नकाब उतर गया है।’’

    13:26 (IST)27 Feb 2019
    यूद्ध जैसी स्थिति के लिए तैयार हो रहीं फैक्ट्रियां

    PTI के अनुसार, पाकिस्‍तान से लगे राज्‍यों में महत्‍वपूर्ण औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों को युद्ध-जैसी स्थिति के लिए तैयार किया जा रहा है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की जामनगर रिफाइनरी, भटिंडा में एचपीसीएल-मित्‍तल रिफाइनरी, नयारा एनर्जी की वडिनार फैसलिटी, इंडियन ऑयल की पानीपत, मथुरा और कोयली रिफाइरियां पाकिस्‍तान के सीमावर्ती राज्‍यों में हैं।

    13:14 (IST)27 Feb 2019
    राजनाथ ने की बैठक, NSA भी रहे मौजूद

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर पर भारतीय लड़ाकू विमानों के बम गिराने के एक दिन बाद बुधवार को देश में विशेषकर पाकिस्तान के साथ लगती सीमा की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। बैठक के दौरान देश में सुरक्षा स्थिति और सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के के बारे में एक विस्तृत ब्योरा दिया गया। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सिंह ने अधिकारियों को भारत-पाकिस्तान सीमा की निगरानी कर रहे सीमा सुरक्षाबल को उच्चतम स्तर तक की सतर्कता सुनिश्चित करने को कहा, ताकि सीमा पार से किसी भी दुस्साहस को नाकाम किया जा सके। बैठक में उपस्थित रहने वालों में केन्द्रीय गृह सचिव राजीब गाबा और खुफिया ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन शामिल हैं।

    13:04 (IST)27 Feb 2019
    मजबूर किया गया तो हम पूरी तरह तैयार : पाकिस्‍तान

    पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, 'आज, पाकिस्तानी वायुसेना ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में रहते हुए नियंत्रण रेखा के पार हमला किया।'' कार्यालय ने कहा, 'पाकिस्तान ने इसलिए गैर सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया और यह ध्यान में रखा कि किसी की जान न जाए और आसपास कोई नुकसान न हो। इसका एकमात्र उद्देश्य हमारे अधिकारों, इच्छा और क्षमताओं को दिखाना था। हमारा मकसद तनाव को बढ़ावा देना नहीं है लेकिन अगर मजबूर किया गया तो हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं।'

    12:40 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्‍तान ने रोकीं घरेलू, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें

    पाकिस्‍तान ने लाहौर, मुल्‍तान, फैसलाबाद, सियालकोट और भारत-पाकिस्‍तान के बीच हालात तनावपूर्ण हो रहे हैं। आज सुबह हवाई क्षेत्र में आमना-सामना होने के बाद दोनों देशों की विमान सेवाओं पर असर पड़ा है। इस्‍लामाबाद एयरपोर्ट्स से घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें रोक दी हैं। भारत और पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने वाली उड़ानें भी प्रभावित हो रही हैं। 

    12:39 (IST)27 Feb 2019
    रतन टाटा ने पाकिस्तान में हवाई हमले के लिए भारतीय वायुसेना की तारीफ की

    दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी संगठन ''जैश-ए-मोहम्मद'' के कैंप पर किए गए हवाई हमलों की बुधवार को तारीफ की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व क्षमता की भी सराहना की है। रतन टाटा ने ट्वीट में कहा , "हम पाकिस्तान में चल रहे आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर हवाई हमले के लिए प्रधानमंत्री और भारतीय वायुसेना को बधाई देते हैं। पाकिस्तान अपने यहां आतंकी शिविर नहीं होने का दावा करता रहा है। भारत को अपने जवानों पर हुए आत्मघाती हमले के बदले में की गई जवाबी कार्रवाई पर गर्व है।"

    12:23 (IST)27 Feb 2019
    पाकिस्‍तान का दावा- हमने मार गिराए भारत के दो विमान

    पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर दावा किया कि पाकिस्‍तानी वायुसेना ने दो भारतीय एयरक्राफ्ट्स को मार गिराया है। गफूर ने ट्वीट कर कहा, 'आज सुबह विदेश मंत्रालय के आदेश पर पाकिस्‍तानी वायुसेना ने हमले किए। जवाब में भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार किया। PAF ने पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र में दो भारतीय एयरक्राफ्ट्स को मार गिराया। एक एयरक्राफ्ट पाक अधिकृत कश्‍मीर में गिरा, जबकि दूसरा कश्‍मीर में। एक भारतीय पायलट को सैनिकों से घटनास्‍थल पर पकड़ लिया जबकि दो उसी इलाके में फरार हैं।'

    12:08 (IST)27 Feb 2019
    बड़गाम में एयरफोर्स का विमान दुर्घटनाग्रस्‍त

    भारतीय वायु सेना का एक विमान जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि विमान बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास खुले मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। उन्होंने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई। साथ ही बताया कि हादसे वाली जगह पर एक शव देखा गया। अधिकारियों ने बताया कि मृतक की पहचान की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है। साथ ही उन्होंने बताया कि पायलट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

    12:02 (IST)27 Feb 2019
    अमेरिका ने पाकिस्‍तान से आतंकी समूहों पर कार्रवाई को कहा

    अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान से कहा कि वह ‘‘अपनी जमीन से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे’ और किसी भी कीमत पर भारत के साथ तनाव को और ज्यादा बढ़ाने से बचे। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने फोन पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी से बात की और सैन्य कार्रवाई से बचने की सलाह दी। पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, ‘‘मैंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी से भी बात कर सैन्य कार्रवाई से बचने और मौजूदा तनाव को कम करने की सलाह दी है। साथ ही पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा है।’’

    11:39 (IST)27 Feb 2019
    एलओसी पर लगातार गोलीबारी कर रहा पाकिस्‍तान

    पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय चौकियों पर बुधवार को जबर्दस्त गोलाबारी की। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बुधवार तड़के भारतीय चौकियों की तरफ गोले दागे। उन्होंने बताया कि अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस हरकत का बराबरी से जवाब दिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि खबर मिलने तक उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

    11:30 (IST)27 Feb 2019
    कश्‍मीरियों पर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- किसी और आदेश की जरूरत नहीं

    उच्चतम न्यायालय ने 22 फरवरी से कश्मीरियों के खिलाफ हिंसा का कोई नया मामला सामने नहीं आने के केन्द्र के बयान पर संज्ञान लिया। उच्चतम न्यायालय ने कश्मीरियों के कथित उत्पीड़न की घटनाओं पर कहा, एजी की ओर से दी गई जानकारी के बाद इस संबंध में और किसी आदेश की आवश्यकता नहीं है।

    Next Stories
    1 Hindi News Today Updates: भारत ने पाकिस्तान को सौंपे पुलवामा हमले के सबूत, कहा- एक्शन लें
    2 बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के लिए रात भर जगे पीएम मोदी, पायलटों के वापस लौटने पर ली राहत की सांस
    3 ऑपरेशन बालाकोट: पाकिस्तानी अखबार ने लाल कृष्ण आडवाणी को कोट करते हुए साधा भारतीय मीडिया पर निशाना, लगाया सत्य की हत्या का आरोप