ताज़ा खबर
 

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत वापस लाने में क्‍यों हुई देरी? ये है वजह

Abhinandan Varthaman News: एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने अटारी-वाघा बॉर्डर पर मीडिया से कहा कि अभिनंदन को भारत को सौंप दिया गया है। विंग कमांडर को विस्तृत चिकित्सा परीक्षण के लिए ले जाया जाएगा, क्योंकि उन्हें काफी तनाव के क्षणों से गुजरना पड़ा।

वाघा बार्डर से अटारी की ओर आते हुए अभिनंदन वर्थमान।

Abhinandan Varthaman: करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान की हिरासत में रहने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को भारत आने में हुई देरी पर खुलासा हुआ है। अभिनंदन को शुक्रवार को वाघा सीमा पर भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा। इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया। सूत्रों ने यह जानकारी न्यूज एजेंसी भाषा को दी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं। बताया जा रहा है कि कई बार एडिटिंग के बाद इस वीडियो को पाकिस्तान ने जारी किया। इस वीडियो में पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई।

इससे पहले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन देर रात दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंच गए थे। यहां से उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए सेना अस्पताल ले जाया गया। वायुसेना के विमान से अभिनंदन को दिल्ली लाया गया। पालम एयरपोर्ट पर अभिनंदन के माता-पिता और पत्नी मौजूद रहीं। अभिनंदन की वतन वापसी पर देश के नामी लोगों ने ट्वीट कर उनकी वतन वापसी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी सहित देश के हर नेता ने भी ट्वीट कर उनके साहस को सलाम किया।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार (1 मार्च, 2019) रात लगभग 60 घंटों के बाद भारत लौटे। पाकिस्तान ने उन्हें रात नौ बजकर 21 मिनट पर देश के हवाले किया। लाहौर के पास पाक सेना के कैंप पर मेडिकल चेकअप के बाद वह वाघा बार्डर पहुंचे, जिसके बाद वह अटारी की तरफ आए। बता दें कि उन्हें दो दिन पूर्व पाकिस्तान में तब पकड़ लिया गया था, जब हवाई संघर्ष के दौरान उनका मिग-21 विमान दुर्घटानाग्रस्त हो गया था।

अभिनंदन के साथ आईएएफ के ग्रुप कैप्टन जॉय थॉमस कुरियन भी थे, जो कि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में डिफेंस अटैचे हैं। एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने अटारी-वाघा बॉर्डर पर मीडिया से कहा कि अभिनंदन को भारत को सौंप दिया गया है। अब उनका विस्तार से मेडिकल चेकअप होगा। आईएएफ उन्हें वापस पाकर खुश है। कपूर के मुताबिक, विंग कमांडर को विस्तृत चिकित्सा परीक्षण के लिए ले जाया जाएगा, क्योंकि उन्हें काफी तनाव के क्षणों से गुजरना पड़ा।

Read: Hindi News Today, 01 March 2019 News

Next Stories
1 पाकिस्‍तानी हिरासत से आज छूटेंगे विंग कमांडर, वाघा बॉर्डर पर वायु सेना करेगी ‘अभिनंदन’
2 युद्धबंदियों के मानवाधिकार व जिनेवा संधि
3 पाक के हालात : बेपरवाह हुकूमत, खौफजदा अवाम
ये पढ़ा क्या?
X