ताज़ा खबर
 

हाथरस गैंगरेप कांडः इलाहाबाद HC करेगा CBI जांच की निगरानी- बोला SC, पर केस ट्रांसफर करने पर फिलहाल फैसला नहीं

टॉप कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट सभी पहलुओं पर विचार करेगा। वहीं, सीबीआई वहां स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेगी।

Author नई दिल्ली | Updated: October 27, 2020 1:32 PM
Hathras Case, Supreme Court, Allahabad High Courtहाथरस में 19 वर्षीय दलित लड़की की कथित तौर पर गैंगरेप और हत्या के केस की जांच सीबीआई कर रही है। पुलिस इसी टीम को वहां पर सुरक्षा देते हुए। (फाइल फोटोः पीटीआई)

हाथरस में कथित गैंगरेप केस को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि CBI जांच की निगरानी इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा। हालांकि, कोर्ट ने फिलहाल मामला ट्रांसफर करने पर फैसला नहीं लिया। बता दें कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उपचार के दौरान लड़की की मौत हो गयी थी।

टॉप कोर्ट ने कहा कि जांच की निगरानी और पीड़िता के परिवार और गवाहों को सुरक्षा मुहैया कराने समेत मामले के सभी पहलुओं पर उच्च न्यायालय गौर करेगा।

सीजेआई एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सीबीआई जांच पूरी होने के बाद मामले में सुनवाई को उत्तरप्रदेश से स्थानांतरित करने की याचिका पर विचार किया जाएगा।

न्यायालय ने कार्यकर्ताओं और वकीलों की ओर से दायर कुछ याचिकाओं पर यह फैसला सुनाया । इन याचिकाओं में दावा किया गया था कि उत्तरप्रदेश में निष्पक्ष सुनवाई संभव नहीं है। न्यायालय ने कहा कि सीबीआई मामले में स्थिति रिपोर्ट उच्च न्यायालय के समक्ष दाखिल करेगी।

पीठ ने उत्तरप्रदेश सरकार के अनुरोध पर विचार किया और इलाहाबाद उच्च न्यायालय से वहां लंबित एक जनहित याचिका पर अपने एक आदेश से पीड़िता के नाम को हटाने को कहा।

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में चार सवर्णों ने 19 वर्षीय दलित युवती के साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म किया था। उपचार के दौरान दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 29 सितंबर को लड़की की मौत हो गयी।

लड़की के शव का 30 सितंबर को उसके घर के पास रात में अंतिम संस्कार कर दिया गया। लड़की के परिवारवालों ने आरोप लगाया था कि स्थानीय पुलिस ने जल्दबाजी में अंतिम संस्कार के लिए उन्हें मजबूर किया। हालांकि स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने कहा था कि परिवार की इच्छा के मुताबिक अंतिम संस्कार किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BJP नेता खुशबू सुंदर पुलिस हिरासत में, VCK चीफ के महिलाओं पर दिए विवादित बयान के खिलाफ करने जा रही थीं प्रदर्शन
2 Republic TV ने कर दिया 130 करोड़ भारतीयों के साथ का दावा, जज ने उठाए अर्णब गोस्वामी के चैनल की रिपोर्टिंग पर सवाल
3 तिरंगा बयान विवादः महबूबा मुफ्ती सपरिवार चली जाएं PAK- बोले गुजरात के डिप्टी CM
यह पढ़ा क्या?
X