ताज़ा खबर
 

‘पहले हिंसा रुके, उसके बाद करेंगे सुनवाई’, जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने की टिप्पणी

एडवोकेट इंदिरा जयसिंह का कहना था कि देश में इस तरह के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मामले सामने आ रहे हैं। अदालत को इस मामले में स्वतः संज्ञान लेना चाहिए।

Author Edited By Anil Kumar नई दिल्ली | Updated: December 16, 2019 1:57 PM
दिल्ली पुलिस के जवानों ने जामिया के छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। फोटो सोर्स: गजेंद्र यादव इंडियन एक्सप्रेस

जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। वरिष्ठ वकील इंदिरा जय सिंह ने इस मामले में चीफ जस्टिस एसए बोबडे की पीठ के सामने इस मामले को उठाया था।

उन्होंने शीर्ष अदालत की पीठ से इन घटनाओं का तुरंत संज्ञान लेने की अपील की थी। इंदिरा जयसिंह का कहना था कि देश में इस तरह के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मामले सामने आ रहे हैं। अदालत को इस मामले में स्वतः संज्ञान लेना चाहिए। इस मामले में चीफ जस्टिस बोबडे ने कहा कि हम अधिकारों का निर्धारण करेंगे लेकिन दंगों के माहौल में नहीं। पहले हिंसा रुकनी चाहिए।

इसके बाद हम इन मामलों पर संज्ञान लेंगे। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में मंगलवार को सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत ने कहा कि हम शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन और अधिकारों के खिलाफ नहीं हैं। सीजेआई ने कहा कि हम किसी को दोषी नहीं बता रहे हैं। सीजेआई ने कहा कि आप छात्र हैं तो इसलिए आपको हिंसा का अधिकार नहीं मिल जाता है।

वहीं, इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की गई थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने भी इस मामले में तुरंत सुनवाई करने से इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले में याचिकाकर्ताओं से कहा कि वे रजिस्ट्री की जरिये मामले को अदालत में रखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CAA विवादः लखनऊ तक पहुंची JMI हिंसा की आंच, छात्रों ने खाली किए हॉस्टल! 5 जनवरी तक नदवा बंद
2 नागरिकता कानून का विरोध: AMU में नहीं रहेगा कोई छात्र, डीजीपी बोले- आज पूरी तरह खाली करा देंगे कैम्पस
3 ‘राहुल गांधी ऐतिहासिक भूल, साबित होंगे कांग्रेस के बहादुर शाह जफर’ बीजेपी नेता ने साधा निशाना
ये पढ़ा क्‍या!
X