ताज़ा खबर
 

SC के जज दीपक मिश्रा होंगे भारत के नए चीफ जस्टिस, 27 अगस्त को रिटायर होंगे जस्टिस खेहर

केंद्र सरकार ने जस्टिस दीपक मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
सुप्रीम कोर्ट के जज दीपक मिश्रा

सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस जे.एस. खेहर 27 अगस्त को रिटायर होने जा रहे हैं। उनकी जगह सुप्रीम कोर्ट के जज दीपक मिश्रा भारत के नए चीफ जस्टिस बनेंगे। वह भारत के 45वें चीफ जस्टिस बनेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने जस्टिस दीपक मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश बनने वाले वह ओडिशा की तीसरे जज होंगे। उनसे पहले ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले जस्टिस रंगनाथ मिश्रा और जीबी पटनायक भी इस पद को संभाल चुके हैं। जस्टिस दीपक मिश्रा को याकूब मेमन पर दिए गए फैसले पर काफी सुर्खियां मिली थीं। याकूब मेमन की फांसी पर रोक लगाने वाले याचिका को जस्टिस दीपक मिश्रा ने खारिज कर दिया था। वह वह पटना और दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके हैं। उनकी आधिकारिक प्रोफाइल के मुताबिक, जस्टिस दीपक मिश्रा का जन्म 3 अक्टूबर 1953 को हुआ था।

17 फरवरी 1996 में उन्हें ओडिशा हाई कोर्ट का अतिरिक्त जज नियुक्त किया गया था। 3 मार्च 1997 में उनका ट्रांसफर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के लिए कर दिया गया। 19 दिसंबर 1997 में वह स्थायी जज बन गए। 23 दिसंबर 2009 में वह पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने और 24 मई 2010 को उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का कार्यभार संभाला। दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रहते हुए उन्होंने 5 हजार से ज्यादा मामलों में फैसला सुनाया और लोकअदालतों को ज्यादा प्रभावशाली बनाने का काम किया। उन्हें 10 अक्टूबर 2011 को  सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था।

30 सितंबर को जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ ने ही श्याम नारायण चौकसे की याचिका पर फैसला सुनाते हुए देश के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलाए जाने का आदेश दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.