ताज़ा खबर
 

चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट ने थमाया अवमानना का नोटिस, पूछा- दागियों पर कहां है प्रकाशित रिपोर्ट

भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय ने एक याचिका दाखिल कर कहा है कि चुनाव आयोग सर्वोच्च अदालत के आदेश का पालन करने में नाकाम रहा है।

supreme courtसुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस। (file pic)

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को अवमानना नोटिस जारी अगले एक हफ्ते में जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर चुनाव आयोग से पूछा है कि चुनाव में खड़े हो रहे उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड कहां प्रकाशित किए गए हैं? बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सितंबर में चुनाव आयोग को आदेश देते हुए कहा था कि यह उनकी जिम्मेदारी है कि चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवार, नामांकन के बाद अपने आपराधिक रिकॉर्ड को अखबारों और मीडिया में प्रकाशित कराएं, ताकि लोगों को उम्मीदवार के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी हो सके। अब भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय ने एक याचिका दाखिल कर कहा है कि चुनाव आयोग सर्वोच्च अदालत के आदेश का पालन करने में नाकाम रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि यह अहम मसला है।

क्या कहा था सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में: बता दें कि राजनीति में बढ़ते अपराधीकरण के मुद्दे पर दाखिल की गई एक याचिका पर सुनवाई करते हुए बीते साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने उक्त आदेश दिया था। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने राजनीति में बढ़ते अपराधीकरण को रोकने में अपनी असमर्थता जताते हुए कहा था कि राजनैतिक पार्टियां ही इस संबंध में कानून बना सकती हैं। लेकिन कोर्ट ने देश में मतदाताओं के अधिकारों की खातिर चुनाव आयोग को निर्देश दिया कि चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवार नामांकन के दौरान बड़े-बड़े अक्षरों में अपने आपराधिक मामलों की जानकारी दें। साथ ही कोर्ट ने राजनैतिक पार्टियों को भी अपने उम्मीदवारों को अपराध का ब्यौरा सार्वजनिक करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि उम्मीदवार चुनावों में नामांकन के बाद अपने आपराधिक रिकॉर्ड को स्थानीय अखबारों और टीवी चैनलों पर कम से कम 3 बार प्रकाशित कराएं, ताकि मतदाताओं को उम्मीदवार के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। कोर्ट ने आदेश को लागू करने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग को सौंपी थी।

अब जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन और जस्टिस विनीत सरन की बेंच ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर इस मुद्दे पर जवाब मांगा है। बता दें कि देश में कुछ ही दिनों बाद लोकसभा चुनाव होने हैं। यह चुनाव 7 चरणों मं संपन्न कराए जाएंगे। यह चुनाव 11 अप्रैल से शुरु होकर 19 मई तक होंगे। वहीं चुनाव का नतीजा 23 मई को घोषित किया जाएगा।

Next Stories
1 Kerala Nirmal Lottery NR-114 Today Results LIVE Updates: इस नंबर को मिला 60 लाख रुपए का इनाम
2 IRCTC: ‘मैं भी चौकीदार’ लिखे कपों में परोस रहे चाय! आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, Indian Railways ने दी सफाई
3 Ayodhya Case: बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी बोले- पूजा करके जाएं प्रियंका, कांग्रेस के कारण नहीं हल हो पाया विवाद
आज का राशिफल
X