कोरोना से पार पाने को उद्योगों की सप्लाई ठप, 22 अप्रैल से केवल इन 9 सेक्टर्स को मिलेगी ऑक्सीजन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 12 राज्यों के साथ मीटिंग के बाद केंद्र ने फैसला लिया है कि 6177 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई विभिन्न राज्यों को की जाएगी।

oxygen, covid-19, Reliance industriesकई राज्यों की ओर से ऑक्सीजन की कमी की शिकायत दर्ज की जा रही है। (Indian Express)।

देश भर में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। कई राज्यों की तरफ से केंद्र से मदद की अपील की गयी है। केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि आने वाले 22 अप्रैल से कोरोना संकट से लड़ने के लिए 9 उद्योगों को छोड़कर अन्य उद्योगों को ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को बताया कि ये फैसला अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।गृह सचिव अजय भल्ला की तरफ से इसके लिए राज्य सरकारों को एक पत्र भी जारी किया गया है। गोयल ने कहा कि कोरोना से पहले भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की खपत 1000 से 1200 मीट्रिक टन थी। लेकिन 15 अप्रैल को देश में 4,795 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की खपत हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश में पिछले एक साल में मेडिकल ऑक्सीजन की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को 1500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की तैयारी: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 12 राज्यों के साथ मीटिंग के बाद केंद्र ने फैसला लिया है कि 6177 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई विभिन्न राज्यों को की जाएगी। मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की निर्बाध सप्लाई के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना है।

बताते चलें कि देश में कई कंपनियों की तरफ से भी ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। टाटा स्टील ने रविवार को घोषणा की कि वह कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विभिन्न राज्य सरकारों और अस्पतालों को दैनिक आधार पर 300 टन ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगा।

जेएसपीएल की तरफ से भी कहा गया है कि वह अपने अंगुल और रायगढ़ स्थित कारखानों से 50 से 100 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही है। आर्सेलर मित्तल निप्पन स्टील इंडिया लि. ने कहा है कि वह गुजरात में स्वास्थ्य केंद्रों को प्रतिदिन 200 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही है।

Next Stories
1 कोरोना संकट पर बोले पैनलिस्ट- नेता चुनाव ही लड़ते रहेंगे तो प्रशासन कौन चलाएगा?
2 बीजेपी प्रवक्ता ने दिए बेतुके तर्क तो बोले एंकर, हम घर की आग तब बुझाने चले जब लग चुकी है आग
3 बीजेपी नेता ने किया मोदी का बखान तो बोले एंकर- जो आदमी मर रहा है उसे क्या इटली, अमेरिका की तस्वीर दिखाएं
ये पढ़ा क्या?
X