ताज़ा खबर
 

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के लिए है बेहतरीन योजना, ऐसे आसानी से करें शुरू

माता-पिता ज्यादा से ज्यादा अपनी दो बच्चियों के लिए ही इस योजना के तहत अपना अकाउंट खोल सकते हैं। खास बात यह भी है कि जो अकाउंट होल्डर संतुष्ट नहीं हैं वो अपने SSY अकाउंट को एक बैंक से दूसरे बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं।

खाता खुलवाने के लिए जरुरी कागजात साथ जरुर ले जाएं। फोटो सोर्स – Financial Express

केंद्र सरकार ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कैंपेन के तहत साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की थी। अब इस योजना के तहत बेटियों के लिए जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज को 8.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया गया है। ऐसा इस योजना के प्रति लोगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से किया गया है। बच्चियों के माता-पिता या फिर कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पेरेंट्स अब पोस्ट ऑफिस में या फिर कमर्शियल बैंक में भी अपनी बच्चियों का अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए उन्हें बच्चियों का जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होगा और अन्य जरूरी कागजात भी दिखाना होगा।

माता-पिता ज्यादा से ज्यादा अपनी दो बच्चियों के लिए ही इस योजना के तहत अपना अकाउंट खोल सकते हैं। खास बात यह भी है कि जो अकाउंट होल्डर संतुष्ट नहीं हैं वो अपने SSY अकाउंट को एक बैंक से दूसरे बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं। ध्यान रहे की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बच्चियों के अकाउंट खुलने की उम्र सीमा 10 साल तक ही है। ऐसे खोलें अकाउंट:

पोस्ट ऑफिस:  पोस्ट ऑफिस में SSY अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने सबसे नजदीकी ऐसे पोस्ट ऑफिस में जाना होगा जहां इस अकाउंट को खोलने की सुविधा मौजूद हो। यहां बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, स्थायी एड्रेस प्रूफ और पैन कार्ड की फोटो कॉपी जरुर ले जाएं। ध्यान रहे की माता-पिता भी अपने सभी जरुरी कागजात लेकर ही पोस्ट ऑफिस में जाएं। पोस्ट ऑफिस में वेरिफिकेशन के दौरान माता-पिता के पास पासपोर्ट साइज फोटो का भी होना जरुरी है।

एचडीएफसी: इस बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले बैंक के नजदीकी शाखा में सभी जरुरी कागजातों के साथ जाना होगा। आप यहां कैश या फिर चेक के माध्यम से अकाउंट खोल सकते हैं। आप नियमित रुप से इस खाते में ऑनलाइन भी पैसा डाल सकते हैं।

एसबीआई: अगर आप पोस्ट ऑफिस के बजाए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में इस योजना के तहत अपनी बेटी का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको बैंक के नजीदीकी शाखा में संपर्क करना होगा। आप यहां कैश या चेक के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

ऑनलाइन: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलने की योजना अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। इसके लिए आपको नजीदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में ही जाना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App