ताज़ा खबर
 

मोदी आज करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास, सुब्रमण्यन स्वामी ने शेयर क‍िया मजाक उड़ाने वाला कार्टून

पीएम मोदी आज नए संसद भवन की इमारत के लिए आधारशिला रखेंगे। अनुमान है कि ये भवन वर्ष 2022 तक पूरा हो जाएगा। इस भवन के निर्माण की कीमत 971 करोड़ रुपये के आस-पास लगाई जा रही है।

new parliamentराजयसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने एक कार्टून शेयर किया है।

राजयसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने केंद्र सरकार के नए संसद भवन बनाने के फैसले पर तंज कसते हुए एक कार्टून शेयर किया है। कार्टून में जनता पूछते नजर आ रही है कि पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा क्यों हैं इसके जवाब में नीति आयोग कहता है कि पेट्रोल पर टैक्स नहीं लगाएंगे तो देश चलाने के लिए पैसा कहां से आएगा? इसके बाद जनता सवाल करती है कि जब सरकार के पैसे की कमी है तो नए संसद भवन के लिए पैसे कहां से आए? इसके जवाब में नीति आयोग पीएम मोदी से कहता है, ‘जरूरत से ज्यादा लोकतंत्र का यही नतीजा होता है।’

गौरतलब है कि पीएम मोदी आज नए संसद भवन की इमारत के लिए आधारशिला रखेंगे। अनुमान है कि ये भवन वर्ष 2022 तक पूरा हो जाएगा। इस भवन के निर्माण की कीमत 971 करोड़ रुपये के आस-पास लगाई जा रही है। हालांकि भवन निर्माण को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं।

दोपहर एक बजे पीएम मोदी आधारशिला रखेंगे, साथ ही इस मौके पर सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन भी किया जाएगा। पीएम इस मौके पर देश के लोगों को संबोधित भी करेंगे। बता दें कि प्रस्तावित भवन में लोकसभा में 888 सीटों और राज्यसभा में 384 सीटों की सुविधा रहेगी। खास बात ये है कि संयुक्त सत्र के लिए भी भवन में विशेष व्यवस्था रहेगी। नई इमारत भूकंप रोधी होगी साथ ही नई तकनीक के साथ इसका निर्माण किया जाएगा। इमारत में स्थापत्य और संस्कृति से जुड़ी विविधता को भी दिखाने की कोशिश की जाएगी।

दरअसल 5 नवंबर को अदालत ने भवन निर्माण के खिलाफ दायर याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा था। भवन में एक कॉमन केंद्रीय सचिवालय होगा। 5 दिसंबर को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद भवन के डिजाइन को जारी किया था। उम्मीद है कि आजादी की 75 वीं सालगिरह पर इस भवन का निर्माण पूरा हो जाएगा।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को सिर्फ आधारशिला रखने की इजाजत दी है। फिलहाल न तो तोड़ फोड़ का काम होगा और न ही कोई नया निर्माण किया जाएगा। बता दें कि भवन के निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को मिला है। संसद की मौजूदा इमारत की बात की जाए तो इसका निर्माण साल 1921 में शुरू हुआ था और 1927 में इसका उद्घाटन किया गया था।

Next Stories
1 Congress प्रवक्ता ने BJP के गौरव भाटिया से कहा, आपके अहंकार को देख रहा पूरा देश, भाजपा नेता बोले- 5जी के दौर में लैंडलाइन चाहती है कांग्रेस
2 बीजेपी प्रवक्ता बोले- सरकार किसानों के विरोध में तो राजस्थान में क्यों दिया वोट? कांग्रेस के अखिलेश बोले- किसी को पता नहीं किसानों की दिक्कत…
3 पूर्व IPS ने अपनी किताब में बताया, वोट बैंक साधने के लिए ठीक से नहीं की गई राजीव गांधी की हत्या की जांच
यह पढ़ा क्या?
X