ताज़ा खबर
 

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र में एमएड में दाखिले के लिए आवेदन मांगे

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हिसार ने दो वर्षीय एम एड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बीएड बीए, बीएड बीएससी और बीएल बीएड में 50 फीसद अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

Author Updated: November 5, 2020 1:52 PM
कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय का लोगो।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हिसार ने दो वर्षीय एम एड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बीएड बीए, बीएड बीएससी और बीएल बीएड में 50 फीसद अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

सामान्य आवेदकों के लिए 600 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों की पहली सूची 10 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी सूची 18 नवंबर को, तीसरी सूची 23 नवंबर को और अंतिम सूची 2 दिसंबर को जारी की जाएगी।
अंतिम तिथि : 9 नवंबर, 2020

इग्नू, दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2020 सत्र में दाखिले के लिए आॅनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। यहां स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी आॅनलाइन ही करना होगा।
अंतिम तिथि : 15 नवंबर, 2020

अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई

अण्णा विश्वविद्यालय, चेन्नई ने पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन फाइनेंसियल मार्केट (पीजीसीपीएफएम) में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम को अण्णा विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन विभाग और एनएसई अकादमी लिमिटेड मिलकर आयोजित कर रहे हैं। 11 महीने के इस प्रोग्राम में 11 पेपर हैं।

प्रोग्राम की कक्षाएं पांच दिसंबर से शुरू होंगी। स्नातक के बाद कार्यानुभव रखने वाले विद्यार्थियों को इस प्रोग्राम में दाखिला दिया जाएगा। कार्यानुभव फुल टाइम, पार्ट टाइम, इंटर्न या आंत्रप्रन्यॉर के रूप में हो सकता है। आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय किया गया है। प्रोग्राम की फीस डेढ़ लाख रुपए और 18 फीसद जीएसटी के साथ ली जाएगी। इस प्रोग्राम में दाखिला स्नातक के अंकों, कार्यानुभव और साक्षात्कार के आधार पर दिया जाएगा।
अंतिम तिथि : 25 नवंबर, 2020

बीपीएसडब्लूयू, सोनीपत

भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय (बीपीएसडब्लूयू), सोनीपत ने बैचलर आॅफ वोकेशनल यानी बीवोक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पाठ्यक्रम फैशन टेक्नोलॉजी एंड एप्परेल डिजाइनिंग और मोबाइल कम्युनिकेशन में उपलब्ध है।

इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए बारहवीं पास होना अनिवार्य है। दाखिले के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। दाखिले योग्यता सूची के आधार पर होगा। 11 नवंबर को पहली योग्यता सूची जारी की जाएगी।
अंतिम तिथि : 9 नवंबर, 2020

कश्मीर विवि, श्रीनगर

कश्मीर विश्वविद्यालय ने चार वर्षीय बीफॉर्मा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। यह पाठ्यक्रम कश्मीर विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर से आयोजित होता है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को बारहवीं में जीवविज्ञान विषय के साथ 50 फीसद अंक चाहिए। आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 750 रुपए का भुगतान करना होगा। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला मिलेगा।
अंतिम तिथि : 9 नवंबर, 2020

एम्स, ऋषिकेश

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), ऋषिकेश ने जनवरी 2021 सत्र में मास्टर आॅफ पब्लिक हेल्थ (एमपीएच) पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। दो वर्षीय इस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले होंगे। इन पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए मेडिकल या नॉन मेडिकल क्षेत्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

मेडिकल क्षेत्र के उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस, बीडीएस या आयुष की डिग्री होनी चाहिए जबकि नॉन मेडिकल उम्मीदवारों के पास कोई भी स्नातक डिग्री होनी अनिवार्य है। आवेदक एम्स, ऋषिकेश की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 1500 रुपए तय किया गया है।
अंतिम तिथि : 18 नवंबर, 2020

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमिश देवगन बोले, सरकारों ने बेची है हिंदू आतंकवाद की थ्योरी, अब कहां गायब? सुबुही खान ने IS, जैश का नाम ले मुस्लिम पैनलिस्ट को ‘धोया’
2 विशेषज्ञ की कलम से:विज्ञापन की दुनिया में अपना भविष्य चमकाएं
3 परामर्श: सफलता के लिए जरूरी है समझदारी और सकारात्मकता
यह पढ़ा क्या?
X