ताज़ा खबर
 

पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों की होगी देश घुमाई, सांस्कृतिक धरोहरों से होंगे रूबरू

योजना के तहत तहत बच्चों को आभासी तरीके से देश के विभिन्न पर्यटन स्थल व संस्कृति से अवगत कराया जाएगा।

Tourismऐतिहासिक स्थलों पर बच्चों का भ्रमण (इंडियन एक्सप्रेस फाइल फोटो)

कोरोना काल में देश व दिल्ली को पर्यटन के मामले में हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकारी एजंसियों ने जमीनी स्तर पर पर्यटन बढ़ाने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत तहत बच्चों को आभासी तरीके से देश के विभिन्न पर्यटन स्थल व संस्कृति से अवगत कराया जाएगा।

इससे जहां एक तरफ देश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी वहीं बच्चे कला व संस्कृति से रू-ब-रू हो सकेंगे। मामले में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों में देश की सांस्कृतिक धरोहर व अन्य पर्यटन स्थलों से जोड़ने की पहल करने के आदेश जारी किए हैं।

‘घूमो अपना देश’ योजना के तहत अब आनलाइन शिक्षा के माध्यम से देश की सांस्कृतिक धरोहर से संबंधित जानकारी बच्चों को दी जाएगी। इस बाबत शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक पद्मरत्नाम ने एक पत्र जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि स्कूल इस योजना का अधिक लाभ बच्चों तक पहुंचाने के लिए टूर का भी आयोजन कर सकते हैं। जिसके माध्यम से इन बच्चों को देश की कला व संस्कृति से अवगत कराया जा सके। ये टूर स्कूल खुलने के बाद आयोजित किए जा सकेंगे।

इस योजना के लिए मंत्रालय की तरफ से कई वीडियो भी तैयार किए गए हैं, जिनमें विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी दी गई है। बीते वित्तीय वर्ष में दिल्ली में पर्यटकों की संख्या कुछ बढ़ी थी। भारत पर्यटन सांख्यिकी 2017-18 के मुताबिक 27.4 लाख यानी 28.35 फीसद पर्यटक दिल्ली पहुंचे थे। लेकिन दिल्ली पर्यटन विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 2019-20 के दौरान विभिन्न सुविधा केंद्र पर 10 हजार आगंतुक पहुंचे जिन्होंने पर्यटन संबंधी जानकारी ली।

दिसंबर, 2019 में 7210 पर्यटक, जबकि 2018-19 में पर्यटकों की संख्या 4665 थी। दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग दिल्ली समेत कोलकाता व चेन्नई में भी पर्यटन की जानकारियां प्रमुख स्थलों पर आने वाले लोगों को उपलब्ध कराता है।

Next Stories
1 साल 2020: पूर्णबंदी के दौरान घरेलू हिंसा की ज्यादा शिकायतें
2 पहाड़ों में बर्फबारी से ठिठुरेंगे मैदान, दिल्ली में लगातार तीसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से कम रहा तापमान
3 शूटर वर्तिका सिंह ने स्मृति ईरानी पर लगाया ठगी का आरोप, दर्ज कराया मुकदमा
ये पढ़ा क्या?
X