ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में भी छाई ‘आजादी’ की मांग, लिट्रेचर फेस्टिवल में इमरान खान सरकार के खिलाफ स्टूडेंट्स की नारेबाजी; वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ छात्र 'आज़ादी' के नारे लगते दिख रहे हैं। ये वीडियो पाकिस्तान का है। ये नारा मशहूर शायर फैज अहमद फैज की जयंती से पहले आयोजित लाहौर में फैज़ लिटरेरी फेस्टिवल के दौरान सुनाने को मिला।

Author नई दिल्ली | Published on: November 19, 2019 6:08 PM
फैज़ लिटरेरी फेस्टिवल में पाकिस्तानी छात्रों ने लगाए ‘आज़ादी’ के नारे। (video screen grab)

‘हम क्या चाहते आज़ादी! ले कर रहेंगे आज़ादी, लड़कर लेंगे आजादी।’ यह नारा दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र संघ का प्रसिद्ध नारा है। यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन या किसी चीज़ का विरोध करने के दौरान छात्र इस नारे का उपयोग करते हैं। लेकिन ये नारा इस बार जेएनयू में नहीं बल्कि पाकिस्तान में सुनने को मिला है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ छात्र ‘आज़ादी’ के नारे लगते दिख रहे हैं। ये वीडियो पाकिस्तान का है। ये नारा मशहूर शायर फैज अहमद फैज की जयंती से पहले आयोजित लाहौर में फैज़ लिटरेरी फेस्टिवल के दौरान सुनाने को मिला।

पाकिस्तान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों की गति बढ़ने के कारण, लाहौर में फैज़ लिटरेरी फेस्टिवल में छात्रों की एक क्लिप जिसमें ‘आज़ादी’ के नारे लग रहे हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। ये छात्र वामपंथी प्रगतिशील छात्र सामूहिक के सदस्य है। ऐसा माना जा रहा है कि ये नारे 29 नवंबर को होने वाले छात्र एकजुटता मार्च के लिए लोगों को जुटाने के लिए लगाए गए थे।

यह मार्च शिक्षा क्षेत्र में बजट कटौती और छात्र संघों की बहाली के खिलाफ है। लाहौर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपने प्रदर्शन के दौरान जब लाल-लाल लहराएगा, तब होश ठिकाने आएगा, जैसे नारे भी लगाए। दिलचस्प यह है कि जिस वक्त पाकिस्तान में छात्रे आजादी-आजादी के नारे लगा रहे थे, वहीं जेएनयू के छात्र भी दिल्ली में संसद तक मार्च के दौरान आजादी के नारे लगाते दिखे।

पाकिस्तानी छात्रों ने सुर्ख होगा, सुर्ख होगा, एशिया सुर्ख होगा’ के नारे भी लगाए। पाकिस्तानी पत्रकार और प्रधान मंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने ये वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। रेहम द्वारा अपने ट्विटर फीड पर शेयर किए गए वायरल वीडियो में छात्र सामूहिक रूप से पितृसत्ता, पुलिस की बर्बरता और इमरान खान सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शिवसेना ने किया सावरकर को भारत रत्न देने का समर्थन, संजय राउत बोले- हम हमेशा से इसके सपोर्ट में
2 बिल गेट्स संग तस्वीर शेयर कर स्मृति ईरानी ने जताया पढ़ाई न पूरी कर पाने का मलाल, मजे लेने लगे यूजर्स
3 ‘खुद प्रदूषण हैं केजरीवाल, पहले सिर्फ वो खांसते थे, अब पूरी दिल्ली’, BJP सांसद ने Delhi CM पर लगाया मास्क घोटाले का आरोप
जस्‍ट नाउ
X