scorecardresearch

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का हुआ निधन

Big Bull Rakesh Jhunjhunwala, Stock Market Veteran Rakesh Jhunjhunwala Passed Away: राकेश झुनझुनवाला का निधन 62 वर्ष की उम्र में मुबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ।

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का हुआ निधन
Big Bull Rakesh Jhunjhunwala Passed Away: निवेशक राकेश झुनझुनवाला (फोटो: पीटीआई/ फाइल)

Rakesh Jhunjhunwala Death News: भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 ,अगस्त) को 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में इसकी पुष्टि की। झुनझुनवाला के अचानक हुए निधन ने उनके प्रशंसकों स्तब्ध कर दिया है। राकेश झुनझुनवाला बाजार में उन चुनिंदा लोगों में से थे, जिन्होंने बेहद छोटे स्तर से शुरुआत कर बुलंदियों को छुआ। उन्हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था।

आखिरी बार राकेश झुनझुनवाला उनकी एयरलाइन अकासा एयर के लॉन्च इवेंट पर देखा गया था। बताया जा रहा है कि झुनझुनवाला की सेहत काफी लंबे समय से खबर चल रही थी और उन्हें पिछले कई महीनों से पब्लिक इवेंट में व्हील चेयर पर ही देखा जा रहा है।

पीएम मोदी ने जताया दुख

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि राकेश झुनझुनवाला वित्त जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ गए हैं। उनका जाना काफी दुखद है। वह भारत की प्रगति के बारे में काफी आशावादी थे। मेरी उनके परिवार को संवेदनाएं। ओम शांति।

राकेश झुनझुनवाला की संपत्ति

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के पास करीब 5.8 बिलियन डॉलर (46,300 करोड़ रुपए) की संपत्ति है। उन्होंने शेयर बाजार में अपने कैरियर की शुरुआत ऐसे समय पर की थी, जब सेंसेक्स मात्र 150 पर था, जो 2022 में 60,000 के स्तर को भी पर गया है। उनकी सबसे सफल निवेश टाइटन को माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने 2002 में टाइटन का करीब 5 फीसदी हिस्सा 3 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा था, जिसकी वैल्यू आज बढ़कर 11 हजार करोड़ से भी अधिक हो गई है। इसके साथ ही राकेश झुनझुनवाला स्टार हेल्थ और एपटेक जैसी कंपनियों के प्रवर्तक भी थे।

वे अपने सारे निवेश अपनी इन्वेस्टमेंट फर्म रेरा एंटरप्राइजेज (RERA Enterprises) के जरिए करते हैं, जिसमें RE का मतलब उनकी पत्नी रेखा है, जबकि RA का मतलब राकेश है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट