ताज़ा खबर
 

पतंजलि नहीं, यह कंपनी है देश का सबसे ज्‍यादा पैट्रियॉटिक ब्रांड

वित्तीय सेक्टर में SBI को 47 फीसदी लोगों ने सबसे देशभक्त ब्रांड माना है। इसके बाद 16 फीसदी वोटों के साथ LIC को दूसरा स्थान मिला है। ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर्स करीब 30 फीसदी वोटों के साथ सबसे देशभक्त ब्रांड बनकर उभरा है।

पतंजलि ग्रुप के संस्थापक बाबा रामदेव (Source: File/Reuters photo)

देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) को भारत का सबसे देशभक्त ब्रांड माना गया है। ये बात एक सर्वे में सामने आई है। इसके मुताबिक दूसरे नंबर पर टाटा मोटर्स देश का सबसे देशभक्त ब्रांड है। लिस्ट में इसके बाद पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल को जगह मिली है। करीब 16 फीसदी लोगों ने एसबीआई को सबसे पैट्रियॉटिक ब्रांड माना है। टाटा मोटर्स और पतंजलि को आठ-आठ फीसदी वोट मिले हैं। रिलायंस जियो और बीएसएनएल को 6-6 फीसदी वोट मिले हैं। सर्वे ब्रिटेन मूल की ऑनलाइन मार्केट रिसर्च एंड डाटा एनालिटिक फर्म youGov द्वारा किया गया है। सेक्टर के क्रम में बात करें तो वित्तीय क्षेत्र के ब्रांडों को लिस्ट में चोटी का स्थान मिला है। इसमें एसबीआई और लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) सबसे आगे हैं। इसके बाद ऑटो, उपभोक्ता वस्तुएं, फूड और टेलीकॉम सेक्टर को स्थान मिला है। सर्वे में youGov द्वारा ऑनलाइन 11 श्रेणियों के 152 ब्रांडों को शामिल किया गया और 2 अगस्त से 8 अगस्त के बीच 1,193 लोगों की राय मांगी गई।

इसके मुताबिक वित्तीय सेक्टर में SBI को 47 फीसदी लोगों ने सबसे देशभक्त ब्रांड माना है। इसके बाद 16 फीसदी वोटों के साथ LIC को दूसरा स्थान मिला है। ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर्स करीब 30 फीसदी वोटों के साथ सबसे देशभक्त ब्रांड बनकर उभरा है। इस श्रेणी में दूसरे नंबर रहे भारत पेट्रोलियम को 13 फीसदी वोट मिले हैं। जबकि 11 फीसदी वोटों के साथ मारुति सुजुकी को तीसरा स्थान मिला है। फूड सेक्टर में एक तिहाई लोगों ने अमूल को सबसे देशभक्त ब्रांड माना है। इसके बाद पतंजलि को दूसरा सबसे देशभक्त ब्रांड माना गया है। हालांकि पतंजलि ने व्यक्तिगत केयर स्पेस में कब्जा जमाया है। इस मामले में तीन में एक ने पतंजलि के डाबर और विको को सबसे देशभक्त ब्रांड माना है। ओरल केयर श्रेणी में भी पतंजलि का टूथपेस्ट दूसरी कंपनियों से आगे है।

सर्वे के मुताबिक टेलीकॉम सेक्टर में बीएसएनएल ने रिलायंस जियो को छोटे अंतर से हरा दिया है। इसमें 41 फीसदी वोट पाकर बीएसएनएल सबसे देशभक्त ब्रांड माना गया है। हालांकि रिलायंस जियो को बीएसएनएल के साथ देश का चौथा सबसे देशभक्त ब्रांड माना गया है। होमकेयर उत्पाद में नीमा सबसे देशभक्त ब्रांड के रूप में उभरा है। पीय पदार्थों की श्रेणी में टाटा चाय 35 फीसदी वोटों के साथ सबसे ऊपर है। इसके बाद ताजमहल चाय को 18 फीसदी वोट मिले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App