scorecardresearch

आनलाइन शुरू करें यात्रियों को सुविधा देने का काम

कोरोना महामारी का असर कम होने के साथ ही लोगों ने अब फिर से घूमने और पर्यटन पर जाना शुरू कर दिया है।

आनलाइन शुरू करें यात्रियों को सुविधा देने का काम
सांकेतिक फोटो।

पर्यटन के लिए जाने वाले लोगों को कई तरह की सेवाओं की आवश्यकता होती है जैसे रेल या हवाई जहाज का टिकट बुक कराना, होटल में कमरा बुक कराना, पर्यटन के लिए जिस शहर में जा रहे हैं वहां के लिए स्थानीय परिवहन की व्यवस्था करना आदि इसमें शामिल हैं। इसके अलावा गाइड, अच्छे खानपान की जगह की जानकारी, दर्शनीय स्थलों आदि की जानकारी के लिए भी पर्यटक अधिकतर अन्य लोगों पर ही निर्भर रहते हैं। यहां आपके लिए एक अवसर बनता है। आप एक ट्रैवल एजंट (यात्रा प्रबंधक) या यात्रा कराने वाली एजंसी के रूप में आनलाइन कार्य कर सकते हैं।

आनलाइन ‘ट्रैवल एजंट’ के रूप में दो तरह के काम हासिल किया जा सकता है। आप या तो ‘अपस्टाक’ या ‘होप्पर’ जैसी वेबसाइटों के साथ काम कर सकते हैं। या एक स्व-नियोजित ‘ट्रैवल एजंट’ के रूप में काम कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में, आपकी कमाई आपके ग्राहकों के साथ-साथ उस कंपनी पर भी निर्भर करेगी, जिसके लिए आप काम करते हैं।

अपस्टाक या होप्पर जैसी वेबसाइट आपको काम दिलाने के एवज में शुल्क लेती हैं लेकिन यहां पर आपको लगातार काम मिलता रहता है। दूसरी ओर, जब आप स्व-नियोजित ‘ट्रैवल एजंट’ के रूप में काम करते हैं तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया के हर मंच से खुद को जोड़ना होता है। इसके बाद यहां से आप अपने काम का प्रचार कर सकते हैं।

शुरुआत में आप अपने रिश्तेदारों और मित्रों के लिए काम कीजिए। इन कार्यों के अनुभव को जब आप सोशल मीडिया मंचों पर साझा करेंगे तो धीरे-धीरे आपकी पहुंच बढ़ती जाएगी और आपको लगातार काम मिलना भी शुरू हो सकता है। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट भी बनवा सकते हैं। इस वेबसाइट से लोगों सीधे जुड़ सकेंगे और आपको काम दे सकेंगे।

आनलाइन ‘ट्रैवल एजंट’ के रूप में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपकी कमाई आपके कार्य की ख्याति और आपके नेटवर्क पर निर्भर करेगी। जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा, उतने ही अधिक लोगों तक आपके कार्य की सूचना पहुंचेगी जिससे आपको भविष्य में और अधिक काम मिलेगा। जब आपका काम बढ़ेगा तो आप अपनी टीम बनाकर भी कार्य कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपनी ‘ट्रैवल एजंसी’ भी खोल सकते हैं।

प्रस्तुति : सुशील राघव

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 10:49:28 pm
अपडेट