scorecardresearch

ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करें, घर से करें कमाई

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को सबसे पहले अपने आसपास के किसी बैंक के प्रबंधक से संपर्क करना होगा।

ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करें, घर से करें कमाई
सांकेतिक फोटो।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत देश के सभी राज्यों के सभी जिलों के सभी गांवों तक बैंकिंग और अन्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ग्राहक सेवा केंद्रों की शुरुआत की गई है। ग्राहक सेवा केंद्रों के जरिए से डिजिटल तरीके से बैंकिंग व अन्य सेवाओं का लाभ नागरिकों तक पहुंचाया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति को कंप्यूटर की अच्छी खासी समझ है तो वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर लोगों तक डिजिटल माध्यम से सेवाओं को उपलब्ध कराकर कमाई कर सकता है। ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आनलाइन पंजीकरण करना होता है। उसके बाद ही वह व्यक्ति अपने क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकता है। ग्राहक सेवा केंद्र दो प्रकार से खोला जा सकता है।

बैंक के जरिए

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को सबसे पहले अपने आसपास के किसी बैंक के प्रबंधक से संपर्क करना होगा। इसके बाद प्रबंधक व्यक्ति से उसकी योग्यता और निवेश के बारे में पूछेगा। ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद बैंक की ओर से व्यक्ति को यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाएगा जिससे व्यक्ति अपना ग्राहक सेवा केंद्र चला पाएगा। इस कार्य के लिए बैंक की और से 1.50 लाख रुपए का ऋण भी दिया जाता है।

कंपनी के जरिए

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में वित्त कंपनियां भी मदद करती हैं। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि कुछ कंपनियां ग्राहक सेवा केंद्र खुलवाने के बहाने लोगों से ठगी भी कर देती हैं। इसलिए किसी भी कंपनी के साथ काम करने से पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल कर लें। वित्त कंपनियां भी बैंकों की तरह ही पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इजाजत देती है।

ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं जिनमें बैंक खाता खुलवाना, पैसों का लेन-देन, खाते में रकम की जांच, नकद निकासी, पैसों को हस्तांतरण, आधार सक्षम भुगतान सेवाएं, सरकारी बीमा योजनाएं, आधार कार्ड में सुधार, सरकार की विभिन्न योजनाओं के फार्म भरना आदि शामिल हैं। ग्राहक सेवा केंद्र संचालक हर महीने 25 हजार से 30 हजार रुपए तक कमा सकता है।

प्रस्तुति : सुशील राघव

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.