ताज़ा खबर
 

श्रीनगर उपचुनाव: विभिन्‍न जगहों पर भीड़ ने किया हमला, जवाबी कार्रवाई में 6 की मौत, कई घायल

श्रीनगर/बडगाम सीट पर 2,61,397 योग्य मतदाता हैं। इसके लिए 1,559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है।

Author April 9, 2017 5:57 PM
प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में गोलीबारी की। (Image Source : PTI)

श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के उपचुनाव के लिए रविवार (9 अप्रैल) को हो रहे मतदान के दौरान हुई हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। कश्मीर में चुनावी हिंसा की अबतक की यह सबसे बड़ी घटना है। ये मौतें तब हुईं, जब प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में गोलीबारी की। पुलिस ने कहा कि दो प्रदर्शनकारियों की मौत चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र के दलवान गांव में हुई, जबकि तीन अन्य की मौत बीरवाह में और एक की वाथुरा इलाके में हुई।

सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिंसक भीड़ द्वारा दलवान गांव में एक मतदान केंद्र पर हमला करने और ईवीएम मशीनों के साथ तोड़फोड़ करने तथा मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने के कारण गोलीबारी की। पुलिस ने कहा, “सुरक्षा बलों ने मतदान स्थल पर तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए गोलीबारी की।”

पुलिस अधिकारी ने कहा कि हिंसक भीड़ ने एक बस में आग लगा दी और बडगाम में कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर ईवीएम तोड़ दिए। बडगाम, श्रीनगर और गांदरबल जिलों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तक केवल पांच प्रतिशत मतदान ही हुआ।

श्रीनगर/बडगाम सीट पर 2,61,397 योग्य मतदाता हैं। इसके लिए 1,559 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है। इस सीट के लिए नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला समेत नौ उम्मीदवार मैदान में हैं।

पिछले साल हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में फैली अशांति के दौरान पीडीपी नेता तारिक हामिद कर्रा के इस्तीफा देने के कारण श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट रिक्त हो गई थी। श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के उपचुनाव लिए रविवार को वोटिंग हो रही है।

इसके अलावा कर्नाटक व दिल्ली समेत 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है। श्रीनगर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारी सुरक्षा बल तैनात करने के अलावा इंटरनेट सर्विस को बंद किया गया है। श्रीनगर की लोकसभा के अलावा दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा, कर्नाटक की नानजंगड और गुंडलूपेट विधानसभा सीट, मध्यप्रदेश की अटेर और बांधवगढ़, झारखंड की लिटीपारा, राजस्थान की धौलपुर, पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण, मध्य प्रदेश की अटेर व बांधवगढ़, हिमाचल प्रदेश की भोरंज और असम की धेमई सीट पर वोटिंग हो रही है।

देखिए वीडियो - जम्मू-कश्मीर: पीडीपी नेता और मंत्री फारुख अंद्राबी के घर पर आतंकी हमला, सुरक्षाकर्मी घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App