ताज़ा खबर
 

दिल्ली-जयपुर के लिए समर स्पेशल ट्रेन, शान-ए-पंजाब की सभी बोगियों में लगाए गए खुफिया कैमरे

स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित कुर्सियों के अलावा दो सामान्य श्रेणी बोगियां भी होंगी। 10 अप्रैल से 29 जून के बीच यह ट्रेन दोनों ओर से कुल 70 फेरे लगाएगी।

Author नई दिल्ली | April 8, 2016 1:09 PM
भारतीय रेलवे

गर्मियों की छुट्टियों में होने वाली भारी भीड़ से निबटने के लिए रेलवे 10 अप्रैल से 29 जून के बीच दिल्ली से जयपुर के लिए विशेष ट्रेन संचालित करेगा। उत्तर रेलवे ने बताया कि सराय रोहिल्ला-जयपुर-सराय रोहिल्ला जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेन इस दौरान सप्ताह में छह दिन चलायी जाएगी। इसी प्रकार समर स्पेशल ट्रेन जयपुर से सुबह 7:55 बजे रवाना होकर दोपहर 1:20 बजे दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दिल्ली के सराय रोहिल्ला से दोपहर 2-30 बजे रवाना होकर शाम 7:55 बजे जयपुर पहुंचेगी। इस स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित कुर्सियों के अलावा दो सामान्य श्रेणी बोगियां भी होंगी। 10 अप्रैल से 29 जून के बीच यह ट्रेन दोनों ओर से कुल 70 फेरे लगाएगी। यह ट्रेन आने और जाने के दोनों मार्गो में गांधीनगर जयपुर, दौसा, बंदीकुई, अलवर, रेवाड़ी, गुडगांव और दिल्ली कैंट स्टेशनों पर रुकेगी।

Read Also: गतिमान के बाद अब पटरियों पर उतरेगी टैलगो ट्रेन, दिल्‍ली-मुंबई के बीच 200 किमी/घंटा की स्‍पीड से दौड़ेगी

इसके साथ ही रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस की सभी बोगियों में 122 खुफिया कैमरे लगाएगी। इसके बाद अमृतसर जाने वाली यह ट्रेन देश की पहली सीसीटीवी सुविधा वाली ट्रेन बन गयी है। नई दिल्ली से अमृतसर मार्ग पर चलने वाली शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस की महिला बोगी के सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए ट्रेन के गार्ड कंपार्टमेंट में एलसीडी स्क्रीन लगाई गई है।

रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि खुफिया कैमरों को इस तरह से लगाया गया है, कि इससे किसी की निजता का हनन नहीं हो। उन्होंने कहा कि कैमरे लगाने से अपराधों के नियंत्रण में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों को बोगी के सभी दरवाजों और गैलरी में लगाया गया है। इसमें करीब 36 लाख रुपए खर्च हुए हैं। सीसीटीवी के फुटेज को एक डिवाइस में रिकार्ड किया जाएगा, जिसकी क्षमता करीब एक माह होगी। इन फुटेज का उपयोग सुरक्षा संबंधी कारणों के लिए किया जाएगा।

Gatimaan Express में गुलाब देकर स्‍वागत करेंगी ट्रेन होस्‍टेस, जानें क्‍या होगा किराया और फैसिलिटीज

gatimaan-express-4

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App