ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: इसी महीने से खातों में जाएगा पैसा, आंकड़े पहले से तैयार

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने पीटीआई से बजट बाद इंटरव्यू में यह जानकारी दी। गर्ग ने कहा कि किसानों को न्यूनतम आय समर्थन इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार हैं।

Author February 3, 2019 1:42 PM
Budget 2019, Finance Minister, Piyush Goyal, Eembarrass, RSS, Half Pant, Hindu Outfit, budget, income tax calculator, tax calculator, income tax, income tax slab rate, budget important points, income tax slab rate 2019-20, income tax new slab rate, income tax new slab rate 2019-20, income tax rate, income tax slab, budget 2019 income taxबजट भाषण देते हुए अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल। (फोटोः एएनआई)

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत छोटे किसानों के खातों में इसी महीने से धन डालना शुरू कर देगी। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने पीटीआई से बजट बाद इंटरव्यू में यह जानकारी दी। गर्ग ने कहा कि किसानों को न्यूनतम आय समर्थन इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार हैं। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बजट भाषण में इस योजना की घोषणा की थी।

इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक जोत वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा। यह राशि उनके खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत धन देने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। गर्ग ने कहा, ‘‘इस योजना को एक दिसंबर, 2018 से क्रियान्वित करने का फैसला किया गया है। चालू वित्त वर्ष में इसके लिए 20,000 करोड़ रुपये की जरूरत है। इसके लिए बजट में आवंटन किया गया है। जमीन का रिकॉर्ड भी उपलब्ध है। हमारे पास छोटे और सीमान्त किसानों की सभी सूचनाएं उपलब्ध हैं।’’ गर्ग ने बताया कि सरकार ने पिछले साल कृषि गणना 2015-16 जारी की थी। ज्यादातर राज्य इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रिकॉर्ड रख रहे हैं।

गर्ग ने कहा कि कृषि विभाग अब इस रिकॉर्ड के जरिये उन परिवारों की पहचान करेगा जिन्हें इस योजना के तहत मदद दी जानी है। संसद का मौजूदा बजट सत्र 13 फरवरी तक चलेगा। गर्ग ने बताया कि पीएम-किसान योजना को पहले ही मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल चुकी है। इस तरह योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक विभाग की आवश्यक मंजूरी भी हासिल हो चुकी है।

Next Stories
1 Kerala Pournami Lottery RN-377 Today Results : इन सभी की बदल गई किस्मत, देखें लिस्ट
2 कमलनाथ, गहलोत, अहमद पटेल को एक लाइन में बिठाया, राहुल बोले- मुश्किल था, पर कर लिया
3 आतंकियों ने वीडियो पर पुलिस इंफॉर्मर होने की बात कबूलवाई, फिर कश्‍मीरी लड़की पर दाग दीं 8 गोलियां
ये पढ़ा क्या?
X