ताज़ा खबर
 

BJP के खिलाफ पटना में लालू-नीतीश के साथ उतरेंगी होंगी सोनिया गांधी…

पटना में रविवार को होने वाली महागठबंधन रैली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी पहुंचेगी। सोनिया गांधी करीब बारह बजे पटना पहुंचेंगी। सोनिया के अलावा गुलाम नबी आजाद, केएल शर्मा और सीपी जोशी भी पहुंचेंगे।

Author पटना | August 29, 2015 18:00 pm

पटना में रविवार को होने वाली महागठबंधन रैली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी पहुंचेगी। सोनिया गांधी करीब बारह बजे पटना पहुंचेंगी। सोनिया के अलावा गुलाम नबी आजाद, केएल शर्मा और सीपी जोशी भी पहुंचेंगे।

इसकी सूचना बिहार प्रदेश कांग्रेस को दे दी गई है। यह जानकारी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने दी है। हालंकि इस रैली में समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के नहीं पहुंचने की खबर है।

ऐतिहासिक गांधी मैदान में रविवार को प्रस्तावित ‘स्वाभिमान रैली’ को लेकर बिहार में सतारूढ़ जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस ने अपनी ताकत झोंक दी है। रैली को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रैली के मद्देनजर प्रशासन की ओर से खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

महागठबंधन द्वारा आयोजित रैली की तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी टीम के साथ गांधी मैदान पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद भी रैली की तैयारियों की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। रैली में भीड़ जुटाने के लिए लालू पिछले कई दिनों से संपर्क अभियान में जुटे हैं। रैली को लेकर पटना में जगह-जगह तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं और झंडे-बैनर लगाए जा रहे हैं।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने बताया कि भीड़ के ठहरने के लिए गांधी मैदान के साथ ही महागठबंधन के विधायक एवं अन्य नेताओं की ओर से भी अलग-अलग स्थानों पर व्यवस्था की जा रही है। राज्य भर में नुक्कड़ नाटकों, सभाओं, रोड शो तथा सभाओं के जरिए लोगों को रैली में आने की अपील की गई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि रैली जबर्दस्त और अभूतपूर्व होगी। इस रैली में घटक दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे। माना जा रहा है कि रैली को लेकर महागठबंधन विपक्षी दलों को अपनी ताकत का एहसास कराना चाहती है।

जद (यू) के प्रवक्ता अजय आलोक ने बताया कि रैली को लेकर गांधी मैदान में दो मंच बनाए गए हैं। मुख्य मंच पर तीनों दलों के विशिष्ठ अतिथि बैठेंगे, जबकि दूसरे मंच पर दलों के संगठन से जुडे 300 नेता बैठेंगे। पुरुषों और महिलाओं को बैठने के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं।

महागठबंधन की रविवार को होने वाली स्वाभिमान रैली को देखते हुए पुलिस ने चाक-चौबंद सुरक्षा की व्यवस्था की है। जनता दल यूनाइटेड -राष्ट्रीय जनता दल-कांग्रेस और समाजवादी पार्टी महागठबंधन की रैली में होने वाली भीड़ को देखते हुए पटना पुलिस एतिहासिक गांधी मैदान स्थित मुख्य समारोह स्थल के मंच के ईद-गिर्द जहां मुस्तैदी के साथ रहेगी वही गांधी मैदान के बाहरी और आसपास के इलाकों में सीसीटीवी से भी पैनी नजर रखी जायेगी। सभी चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी को लगा कर इसका मुआयना भी किया गया।

रैली में शामिल होने आये एक-एक लोगों पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जायेगी। कुछ स्थानों पर वॉच टावर भी तैयार किया जा रहा है जहां से आने और जाने वाले लोगों पर निगाह रखी जा सके। गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर और हैंड डिटेक्टर से आने वाले लोगों की जांच की जायेगी।
राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि रविवार को पटना के गांधी मैदान में आयोजित ‘स्वाभिमान रैली’ में नर्तकियों का नृत्य नहीं होगा। उन्होंने महागठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी के लिए पांच सीटें छोड़ने की भी घोषणा की। लालू ने कहा कि बिहार चुनाव नाक की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव बिहार का नहीं, बलिक पूरे देश का चुनाव है। इस चुनाव के परिणाम पर पूरे देश की नजर है।
लालू ने अपने खास अंदाज में कहा, ‘स्वाभिमान रैली में नर्तकियों का नृत्य नहीं होगा। सभी कार्यकर्ता शांति के साथ रैलीस्थल पर पहुंचेंगे और किसी भी तरह कानून हाथ में लेने की कोशिश नहीं करेंगे।’ गौरतलब है कि इससे पहले लालू की रैलियों में नर्तकियों का नृत्य खास होता था। नेताओं और कार्यकर्ताओं के मनोरंजन के लिए खासतौर पर नर्तकियों के नृत्य का आयोजन किया जाता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App