ताज़ा खबर
 

सोनिया गांधी चेयरपर्सन तो मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम और मोंटेक सिंह अहलूवालिया ट्रस्टी, जानें- राजीव गांधी फाउंडेशन में कौन किस पद पर?

जांच के लिए गठित की गई इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी की अगुआई ईडी के एक स्पेशल डायरेक्टर करेंगे। जानिए राजीव गांधी फाउंडेशन में कांग्रेस का कौन सा नेता किस पोस्ट पर काबिज है।

Sonia Gandhi, Rahul Gandhi, PM Modi गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्‍टों की जांच के लिए एक समिति बनाई है।(फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच को लेकर एक समिति का गठन किया है। ट्रस्ट को लेकर गांधी परिवार की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। तीनों ट्रस्‍ट पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्‍ट (PMLA), फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) और इनकम टैक्‍स ऐक्‍ट के प्रावधानों का उल्‍लंघन का आरोप है। जांच के लिए गठित की गई इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी की अगुआई ईडी के एक स्पेशल डायरेक्टर करेंगे। जानिए राजीव गांधी फाउंडेशन में कांग्रेस का कौन सा नेता किस पोस्ट पर काबिज है।

राजीव गांधी फाउंडेशन की स्थापना साल 1991 में हुई थी। फाउंडेशन एजुकेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रमोशन, शोषित (अंडरप्रिवलेज्ड) और दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए काम करती है। फाउंडेशन के बुकलेट के इंट्रो में लिखा है इस फाउंडेशन की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के लिए किया गया। 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट के इस बुकलेट में कांग्रेस पार्टी का कौन सा नेता किसी पद पर है इसका भी जिक्र किया गया है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड ऑफ ट्रस्टी में सोनिया गांधी चेयरपर्सन हैं। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मोंटेक सिंह अहुवालिया, पी चिदंबरम, सुमन दुबे, राहुल गांधी, अशोक गांगुली, संजीव गोयनका, डॉ. शेखर राहा, प्रो. एमएस स्वामीनाथन और प्रियंका गांधी को ट्रस्टी बताया गया है।

फाउंडेशन के एक्जक्यूटिव कमेटी में सोनिया गांधी को चेयरपर्सन, पी चिंदबरम को सदस्य बताया गया है। साथ ही इस कमेटी में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सुमन दुबे को भी सदस्य बताया गया है। विजय महाजन, को सचिव व सीईओ और राजीव गांधी इंस्टीट्यूट फॉर कंटेम्परेरी स्टडीज़ का डायरेक्टर बताया गया है।

बता दें कि चीन और भारत के बीच सीमा विवाद के दौरान भाजपा ने आरोप लगाया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीनी दूतावास से डोनेशन मिलने का आरोप लगाया था। जांच को लेकर कांग्रेस बीजेपी पर बदले की राजनीति का आरोप लगा रही है। बुधवार (8 जुलाई, 2020) को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा था, श्री मोदी को लगता है कि पूरी दुनिया उन के जैसी ही है। उन्हें लगता है हर किसी की क़ीमत होती है या डराया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फर्जी बाबाओं पर सुप्रीम कोर्ट की नजरें टेढ़ी, SG से बोले CJI- ‘एक-एक को देखिए, इससे सबका नाम खराब हो रहा’
2 अभी भले पीछे हट रही हो चीनी सेना, पर ये अस्थाई; कच्चे माल के लिए फिर घुसपैठ करेगा ड्रैगन!
3 Kanpur Encounter: गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने की पुष्टि
ये पढ़ा क्या?
X