15 दिन में ही बदल गए भारत के हालात, अब एक्सपोर्ट करने की जगह आयात करनी पड़ रही वैक्सीन

दुनियाभर में लाखों कोरोना वैक्सीन भेजने के बाद भारत इस समय खुद कोरोना वैक्सीन के संकट का सामना कर रहा है।

दुनियाभर में लाखों कोरोना वैक्सीन भेजने के बाद भारत इस समय खुद कोरोना वैक्सीन के संकट का सामना कर रहा है। भारत में इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर चल रही है। स्थिति ये है कि देश में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार चाहती है कि वैक्सीन से जल्द से जल्द लोगों का टीकाकरण किया जाए।

देश में बढ़ते कोरोना के मामले और अस्पतालों में कम पड़ते बिस्तरों के बीच सरकार विदेश से वैक्सीन आयात कर रही है। सरकार ने हाल में Sputnik-V के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार रूस से इस वैक्सीन को आयात भी कर रही है। आयात की जाने वाली वैक्सीनों में फाइजर वैक्सीन का नाम भी जुड़ गया है। वैक्सीन के इस संकट से न सिर्फ भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई पर असर पड़ा है। बल्कि दुनिया के कई देशों को वैक्सीन मुहैया कराने वाला कोवैक्स कार्यक्रम इससे प्रभावित हुआ है।

यह इसलिए क्योंकि भारत इस कार्यक्रम के अंतर्गत सबसे बड़ा वैक्सीन सप्लायर रहा है। भारत ने इस महीने सिर्फ 12 लाख वैक्सीन का आयात किया है जबकि इससे पहले जनवरी और मार्च के बीच 6 करोड़ से ऊपर वैक्सीन सप्लाई की थी।देश की टीकाकरण रणनीति के जानकार बताते हैं कि देश में मौजूदा वैक्सीन का इस्तेमाल घरेलू इस्तेमाल के लिए ही किया जाएगा।

दुनिया के कई देश जो भारत पर निर्भर थे वे भी इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं। खासतौर पर कई अफ्रीकी देश इस बात से बहुत परेशान हैं। जानकारों का कहना है कि कोविड वैक्सीन का उत्पादन कम होने और कोरोना की दूसरी लहर की उम्मीद न होने के चलते ये स्थिति पैदा हुई है।

इस बीच भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पर भारी दबाव आ गया है। संस्थान ने दुनिया के कई देशों को वैक्सीन मुहैया कराने के दावे तो किए थे। लेकिन इस बीच कई देशों से बढ़ती मांग ने संस्थान के आगे बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है।

बता दें कि गुरुवार को भारत में कोरोना के 200,739 मामले दर्ज किए गए। इस बीच 1038 लोगों ने महामारी से जान गंवाई।

Next Stories
1 श्मशान घाटों से डराने वाली तस्वीरें, फोटोग्राफर ने बताया मंजर- एक साथ 50 शव जल रहे
2 जल्द भारत आएगा नीरव मोदी? यूके कोर्ट ने सुनाया फैसला, यह कदम उठा सकता है ‘भगोड़ा’
3 कोरोना के दौरान दिल्ली के बार में रौनक? ऐंकर ने पूछा सवाल तो भड़क गए भाजपा प्रवक्ता, बोले- शराबबंदी करो
आज का राशिफल
X