ताज़ा खबर
 

एक IPS अफसर जिसने इंजीनियरिंग की फिर MBA, आतंकियों से लड़ने को पढ़ा इस्लाम, 8 साल की नौकरी छोड़ बीजेपी में शामिल, जानें- कौन है सिंघम अन्नामलाई?

अन्नामलाई साल 2011 में पुलिस सेवा में शामिल हुए और उनकी पहली पोस्टिंग कर्नाटक के करकला में एएसपी के रूप में हुई। यहां उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तंबाकू की ब्रिकी के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया।

former IPS officerपहली तस्वीर में अन्नामलाई दाएं, दूसरी तस्वीर में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के करीब में बैठे हुए। (ट्विटर)

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से इस्तीफा देने के लगभग 18 महीने बाद पूर्व पुलिस अधिकारी कुप्पुसामी अन्नामलाई (36) मंगलवार (25 अगस्त, 2020) को भाजपा में शामिल हो गए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक ‘राष्ट्रवादी’ के लिए इससे बेहतर कोई और दल नहीं हो सकता था। उन्होंने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में भाजपा महासचिव व दक्षिण के राज्यों के प्रभारी पी मुरलीधर राव, तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष एल मुरूगन और पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद अन्नामलाई ने कहा, ‘मैं दिल से राष्ट्रवादी हूं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशंसक हूं। जब मैंने लोगों की सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश का फैसला किया तो स्वाभाविक तौर पर भाजपा मेरी प्राथमिकता बनी।’ उन्होंने कहा, ‘भाजपा जिस राष्ट्रवादी भावना के लिए जानी जाती है उसे तमिलनाडू में मजबूती प्रदान करने के लिए मैं काम करूंगा।’

अन्नामलाई ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और आईआईएम-लखनऊ से एमबीए किया है। पहले वो एक उद्यमी बनना चाहते थे मगर बाद में लोगों से जुड़े रहने के लिए उन्होंने सिविल सेवा का क्षेत्र चुना। पुलिस सेवा के अपने आठ साल के करियर में उन्होंने ‘सिंघम अन्ना’ के रूप में ख्याति हासिल की। सिंघम जिसका मतलब है शेर, इस पर बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की फिल्म भी आ चुकी है, और ‘अन्ना’ भाई के लिए एक सम्मानजनक शब्द है।

अन्नामलाई साल 2011 में पुलिस सेवा में शामिल हुए और उनकी पहली पोस्टिंग कर्नाटक के करकला में एएसपी के रूप में हुई। यहां उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तंबाकू की ब्रिकी के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया। इस दौरान शराब की कई अवैध दुकान बंद करवाईं। उन्होंने नशीले पदार्थों की लत के खिलाफ कॉलेजों में सोनियार किए। इसके अलावा कॉलेजों में शिकायत पेटी लगावाई जिसमें छात्र अवैध गतिविधियों के बारे में गुमनाम सुझाव दे सकते थे।

जनवरी 2015 से अगस्त 2016 के बीच उडुपी जिले में बतौर एसपी उनकी तैनाती हुई। इस टर्म में उन्होंने अपने करियर में हत्या के पहले केस की जांच की। जिसमें एक 17 वर्षीय छात्रा शामिल थी, जिसके साथ भी हमलावरों ने बलात्कार किया। उडुपी (ये उत्तरी कन्नड़ के पड़ोसी जिले भटकल के करीब में है।) एसपी रहते उन्हें इस्लाम में धर्म में गहरी दिलचस्पी हुई और इसके बारे में पढ़ा। वो कहते हैं, ‘भटकल इस्लामी कट्टरपंथीकरण और इंडियन मुजाहिदीन के जन्मस्थान केंद्र है। पिछले साल मई में उन्होंने पुलिस सेवा से त्याग पत्र दे दिया था। उस वक्त वह बेंगलुरू (दक्षिण) के पुलिस उपायुक्त थे।

उनके भाजपा में शामिल होने पर मुरलीधर राव ने कहा कि तमिलनाडु में राष्ट्रवादी ताकतों को मजबूत करने, संवैधानिक मूल्यों की स्थापना करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करने के लिए अन्नामलाई भाजपा में शामिल हुए हैं। तमिलनाडु में भाजपा के आंदोलन को मजबूती प्रदान करने में वह पूंजी साबित होंगे। भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद अन्नामलाई ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘देश में ‘विपरीत बुद्धि’ वाला कौन?’ NEET, JEE एग्जाम का विरोध कर रहे बीजेपी सांसद का तंज, लोग बोले- पार्टी में आपकी सुनता ही कौन?
2 ‘जो महिलाएं समलैंगिक पार्टनर के साथ रहना चाहें, उन्हें पूरी सुरक्षा दे सरकार’, हाईकोर्ट का अनूठा आदेश
3 दिग्विजय सिंह बोले- मेरा साक्षात्कार देखना चाहेंगे, लोगों ने लगा दी क्लास
किसान आंदोलनः
X